logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

किलर गेम 'ब्लू व्हेल' ने लखनऊ में दी दस्तक, छात्र ने लगाई फांसी

जानलेवा ऑनलाइन किलर गेम ब्लू व्हेल ने उत्तरप्रदेश में भी दस्तक दे दी है। लखनऊ के इंदिरा नगर कॉलोनी के ए ब्लॉक में एक बच्चे ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली।

Updated on: 08 Sep 2017, 06:51 AM

नई दिल्ली:

जानलेवा ऑनलाइन किलर गेम ब्लू व्हेल ने उत्तरप्रदेश में भी दस्तक दे दी है। लखनऊ के इंदिरा नगर कॉलोनी के ए ब्लॉक में एक बच्चे ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली।14 साल के आदित्य का परिवार इस हादसे के बाद गहरे सदमे में है।

ब्लू व्हेल गेम में आए दिन बच्चों की मौतों का सिलसिला नहीं थम रहा है

इससे पहले भी 13 वर्षीय पार्थ सिंह अपने कमरे में रविवार रात को पंखे से झूलते हुए मिला था।

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक पार्थ को अपने दोस्त की जन्मदिन पार्टी में जाना था लेकिन उसने अपने आप को कमरे में बंद कर लिया था। जब पिता ने कमरे का दरवाजा खोला तो पार्थ को पंखे से झूलता देख उनके पैरों तले जमीन खिसक गई।

पार्थ के परिवार वालों का कहना है कि कुछ दिनों से उन्हें पार्थ पर ब्लू व्हेल खेलने को लेकर संदेह होने लगा।

मौदहा क्रिक्ले अफसर अभिषेक यादव ने बताया कि ब्लू व्हेल के कारण पार्थ ने आत्मत्या जैसा कदम उठाया गया होगा। इस मामले पर जांच की जा रही है। हम आईटी एक्सपर्ट को पार्थ के मोबाइल रिकॉर्ड और हिस्ट्री खंगालने के लिए भेजेंगे।

और पढ़ें: नोटबंदी से जुड़ी पूरी जानकारी सामने आना बाकी, इकॉनमी को आगे होगा भारी नुकसान: रघुराम राजन

भारत के कई राज्यों में इस खतरनाक और जानलेवा गेम से आत्महत्या करने की खबरें लगातार आ रही है।

गौरतलब है कि पिछले महीने पश्चिम बंगाल, केरल और पुडुचेरी में भी इस गेम से आत्महत्याएं हुई हैं।

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गूगल, फेसबुक, वॉट्सऐप, याहू इंडिया, इंस्‍टाग्राम और माइक्रोसॉफ्ट को 'ब्‍लू व्‍हेल' से जुड़े लिंक्‍स को हटाने को कहा है।

साथ ही इस तरह के गेम से जुड़ा मामला सामने आने पर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने को भी कहा है।

इस खतरनाक गेम को रूस के एक मनोविज्ञान के छात्र फिलिप बुदुकीन ने डेवलप किया था। एक रिपोर्ट के अनुसार रूस में इस गेम से अब तक 130 बच्चे (ज्यादातर लड़कियां) आत्महत्या कर चुके हैं।

क्या होता है गेम
गेम की शुरूआत में यूज़र को एक 'मास्टर' मिलता है जो 50 दिनों तक यूज़र को कंट्रोल करता है। ये मास्टर यूजर को खुद को नुकसान पहुंचाने वाले टास्क देता है। जिसमें अपनी स्किन को ब्लेड से खुरच कर एक ब्लू व्हेल बनाना, दिन-रात हॉरर फिल्में देखना और देर रात को जागना आदि शामिल होता है।

इस गेम को खेलने वाले ज़्यादातर टीनएजर्स डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। उन्हें इस तरह की तस्वीरें और वीडियो दिखाए जाते हैं जो उन्हें ज़िंदगी पर सवाल उठाने को कहते हैं। और 50वें दिन उनसे अपनी ज़िंदगी खत्म कर गेम जीतने को कहा जाता है, वो खुद को रोक नहीं पाते।

और पढ़ें: गौरी लंकेश हत्या मामला: BJP की सफाई, कहा- PM मोदी 'फ्रॉड' के आरोपी राहुल को भी फॉलो करते हैं