logo-image

Manipur Violecne: मणिपुर में नहीं थम रही हिंसा, अब फायरिंग में 9 ने गंवाई जान, कई जख्मी

Manipur Violecne: मणिपुर में हिंसक घटनाओं का सिलसिला धमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते कई दिनों से यहां अलग-अलग क्षेत्रों में हिंसा भड़क उठती है.

Updated on: 14 Jun 2023, 11:41 AM

highlights

  • मणिपुर में नहीं थम रहा हिंसा का दौरा
  • एक बार फिर भड़की हिंसा में 9 लोगों की मौत
  • 10 से ज्यादा लोग जख्मी, घायलों का अस्पताल में इलाज जारी

 

नई दिल्ली:

Manipur Violecne: देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में हिंसा का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां लगातार रुक रुक कर हिंसक वारदातों ने आम जनजीवन को पूरी तरह प्रभावित कर दिया है. इसी कड़ी में बुधवार 14 जून को भी मणिपुर से हिंसक घटनाओं की जानकारी सामने आ रही है. खास बात यह है कि इन घटनाओं में अब तक 9 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. जबकि कई लोगों के घायल होने का समाचार है. मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी इंफाल में अचानक मंगलवार देर रात को हिंसा भड़क उठी. यहां के खमेनलोक क्षेत्र में हिंसक घटनाएं जानलेवा साबित हुईं.

10 से ज्यादा जख्मी
हिंसक घटनाओं के बीच 10 से ज्यादा लोगों के जख्मी होने की जानकारी भी सामने आई है. इसके साथ ही अब तक मणिपुर में जारी हिंसा मामले में अब तक कुल 115 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें - Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर चिंता में वैज्ञानिक, खतरे में देश का यह राज्य

क्यों भड़की हिंसा
दरअसल मणिपुर में लगातार हिंसका घटनाओं के पीछे दो समुदाय में चल रही लड़ाई है. मैतेई और कूकी समुदाय अपनी मांगों को अड़े हुए हैं. इसी वजह से दोनों समुदायों के बीच समय-समय पर हिंसा उग्र रूप ले लेती है. 3 मई से शुरू हुआ ये सिलसिला एक महीने से ज्यादा वक्त से चल रहा है. हालांकि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक लगातार इस हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं, बावजूद इसके ये घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. 

पुलिस ने क्या कहा
घटना को लेकर पुलिस की ओर से जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक, मंगलवार दे रात कुछ सशस्त्र उपद्रवी कूकी गांव पहुंचे और यहां हमला बोल दिया. जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची हालांकि तब तक हिंसा भड़की चुकी थी. बताया जा रहा है कि पुलिस और उपद्रवियों के बीच फायरिंग हुई इसमें 9 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 10 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं इन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां इनका इलाज चल रहा है.