logo-image

देशद्रोह की आरोपी हनीप्रीत पंचकूला कोर्ट में आज होगी पेश, मंगलवार को हुई थी गिरफ्तार

गुरमीत सिंह इंसां की करीबी कही जाने वाली और कथित मुंहबोली बेटी हनीप्रीत इंसां को एक अन्य महिला के साथ मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

Updated on: 04 Oct 2017, 09:49 AM

नई दिल्ली:

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह इंसां की करीबी कही जाने वाली और कथित मुंहबोली बेटी हनीप्रीत इंसां को एक अन्य महिला के साथ मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

उसे बुधवार को हरियाणा के पंचकूला की अदालत में पेश किया जाएगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि उसे पंजाब के जिरकापुर- पटियाला राजमार्ग पर टोयोटा गाड़ी में अपनी एक सहायिका के साथ गिरफ्तार किया गया।

फिलहाल पुलिस हनीप्रीत से पूछताछ कर रही है। पुलिस हनीप्रीत को पिछले एक महीने से ढूंढ रही थी और उसकी तलाश में नेपाल, राजस्थान, बिहार और हरियाणा में छापे मार रही थी।

पंचकूला के पुलिस आयुक्त ए.एस.चावला ने हनीप्रीत की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए संवाददाताओं को बताया कि हनीप्रीत को बुधवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

VIDEO: 38 दिन बाद पकड़ी गई हनीप्रीत

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा संप्रदाय के प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा की जांच के लिए गठित की गई विशेष जांच दल (एसआईटी) टीम की अध्यक्षता करने वाले सहायक पुलिस आयुक्त मुकेश मल्होत्रा ने उन्हें गिरफ्तार किया है। 

अधिकारी ने कहा, 'जिस इलाके से हनीप्रीत को गिरफ्तार किया गया है, वो पंजाब में आता है, और हमने पंजाब में अपने समकक्षों को उनकी हिरासत के बारे में सूचना दे दी है।'

अफवाहें, जिनमें कहा जा रहा था कि हनीप्रीत ने आत्मसमर्पण किया है, को खारिज करते हुए चावला ने कहा, 'यह आत्मसर्मपण नहीं है, बल्कि गिरफ्तारी है।'

उन्होंने कहा, 'हमें 25 अगस्त को पंचकूला में भड़की हिंसा में उनकी भूमिका की जांच करने की जरूरत है, जिसके बाद ही हम उनकी पुलिस रिमांड की मांग करेंगे।'

हरियाणा: हनीप्रीत के पूर्व पति विश्वास गुप्ता ने पुलिस से मांगी मदद, कहा- मेरी जान को खतरा

इससे पहले एक निजी चैनल को दिए साक्षात्कार में हनीप्रीत ने कहा था कि वह पंचकूला की अदालत में आत्मसर्मपण करेगी। 

उसने चंडीगढ़ में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में जमानत याचिका दायर करने की भी बात कही थी। 

अपने ऊपर लगे आरोपों को 'बेबुनियाद' बताते हुए हनीप्रीत ने समाचार चैनल को बताया कि उसे देशद्रोह के झूठे मामले में फंसाया जा रहा है। 

उसने कहा कि वह अदालत में सजा सुनाए जाने के बाद अपने 'पिता' राम रहीम के साथ जेल तक बेटी की तरह गई थी। इसके लिए सरकार की सहमति भी ली गई थी। 

इससे पहले दिल्ली उच्च न्यायालय ने 26 सितंबर को उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

हनीप्रीत को जाना होगा जेल, दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली बेल

न्यायमूर्ति संगीता ढींगरा सहगल ने हनीप्रीत की याचिका पर फैसला सुनाया था और कहा था, 'हरियाणा में हनीप्रीत को गिरफ्तारी से बचा जा रहा है। साथ ही उसने हरियाणा में अपनी जिंदगी को खतरा बताया था।'

अदालत ने कहा था, 'इस मामले में तथ्यों और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कि याची (हनीप्रीत) अब तक गिरफ्तारी से बच रही है, जिसको देखते हुए विवेकाधीन राहत नहीं दी जानी चाहिए।'

पंचकूला में एक अदालत ने पिछले महीने डेरा के मुख्य कार्यकारियों हनीप्रीत, आदित्य इंसां और पवन इंसां के खिलाफ गिरफ्तारी वांरट जारी किया था। 

हरियाणा पुलिस ने इन तीनों पर देशद्रोह, हिंसा भड़काने और डेरा प्रमुख को सीबीआई द्वारा 25 अगस्त को 1999 में दो शिष्याओं के साथ दुष्र्कम के मामले में दोषी ठहारए जाने के बाद उसे भगाने की साजिश रचने का मामला दर्ज किया है। 

मनी लॉन्ड्रिंग केस: भगोड़े विजय माल्या को गिरफ्तारी के तुरंत बाद फिर मिली जमानत

हरियाणा पुलिस ने इन तीनों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय अलर्ट जारी किया था।

हनीप्रीत अपने 30 के दशक के मध्य, वर्ष 2009 से ही राम रहीम की सबसे करीबी रही है। 

हनीप्रीत खुद को राम रहीम की दत्तक बेटी होने का दावा करती है। उसने राम रहीम द्वारा तीन साल में निर्देशित, अभिनीत पांचों फिल्मों में बतौर नायिका काम किया है।

राम रहीम को 20 साल कठोर कारावास और 30 लाख रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई गई है। 

दुष्कर्म की सजा सुनाए जाने के बाद हरियाणा के पंचकूला और सिरसा में भड़की हिंसा में 38 लोग मारे गए थे और 264 लोग घायल हुए थे। हिंसा की अलग-अलग घटनाएं दिल्ली और पंजाब के कई स्थानों पर हुई थीं।

पेट्रोल-डीजल दो रुपये होगा सस्ता, केंद्र सराकर ने घटाई एक्साइज ड्यूटी