logo-image

दिल्ली : क्राइम ब्रांच ने देश के पहले बिट कॉइन मनी रैकेट का किया भंडाफोड़, 6 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच शाखा ने बिट कॉइन मनी यानि वर्चुअल मनी रैकेट का भंडाफोड़ किया है। क्राइम ब्रांच ने इस मामले में 6 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

Updated on: 30 Sep 2017, 12:59 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बिट कॉइन मनी यानि वर्चुअल मनी रैकेट का भंडाफोड़ किया है। क्राइम ब्रांच ने इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

आपको बता दें कि यह भारत का अब तक का पहला बिट कॉइन मनी रैकेट बताया जा रहा है जिसमें गिरफ्तारी की गई है।

बिट कॉइन मनी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है जि‍सका इस्तेमाल ग्लोबल पेमेंट के लिए किया जा सकता है। आजकल यह ब्‍लैक मनी, हवाला और आतंकी गतिविधियों में ज्‍यादा इस्‍तेमाल किए जाने की वजह से सुर्खियों में है।

इसके बढ़ते इस्‍तेमाल ने सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है जबकि आरबीआई और किसी भी रेग्‍युलेटर ने इसे कानूनी मान्‍यता नहीं दी है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली: सोशल मीडिया पर दोस्ती खतरनाक, मंदिर घुमाने के बहाने फेसबुक फ्रेंड ने किया रेप

3 साल पहले वजूद में आई बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी करेंसी बन गई है। इस समय एक बिटकॉइन को ऑनलाइन बाजार में तकरीबन 290 डॉलर में बेचा जा जा सकता है।

जिस तरह रुपए, डॉलर और यूरो खरीदे जाते हैं, उसी तरह बिटकॉइन की भी खरीद होती है। ऑनलाइन भुगतान के अलावा इसको पारम्परिक मुद्राओं में भी बदला जाता है।

बिटकॉइन की खरीद-बिक्री के लिए एक्सचेंज भी हैं, लेकिन उसका कोई औपचारिक रूप नहीं है। जबकि गोल्‍डमैन साक्‍स और न्‍यूयॉर्क स्‍टॉक एक्‍सचेंज तक ने इसे बेहद तेज और कुशल तकनीक कहकर इसकी तारीफ की है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश : 50 हजार का इनामी मुठभेड़ में ढेर, सीओ और दारोगा घायल