logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का संन्यास

पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफरीदी का करियर 21 सालों का था।

Updated on: 20 Feb 2017, 10:39 AM

highlights

  • शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफरीदी का करियर 21 सालों का था

New Delhi:

पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अफरीदी का करियर 21 सालों का था। 36 साल के अफरीदी ने पहले ही टेस्ट और वनडे को अलविदा कह दिया था। हालांकि, पिछले साल भारत में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने पाकिस्तान का नेतृत्व भी किया। 

अफरीदी ने पहले ही रिटायरमेंट का संकेत देते हुए कहा था कि क्रिकेट में उनका अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो गया है। उन्होंने कहा था कि वह अब फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं और दुनिया भर की विभिन्न लीग में खेलने का लुत्फ उठाना चाहते हैं।

पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ दी थी और कहा था कि बतौर खिलाड़ी वह पाकिस्तानी टीम में अपना सफर जारी रखना चाहेंगे।

इंटरनेशनल क्रिकेट में 'बूम-बूम' के नाम से भी पहचाने जाने वाले अफरीदी अपने पूरे करियर में कई बार विवादों में भी आए। पिछले ही साल वर्ल्ड कप के बाद तब टीम को कोच रहे वकार यूनिस से उनका विवाद सुर्खियों में आया था। 

और पढ़ें: आईपीएल नीलामी सोमवार को, 357 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

अफरीदी के नाम महज 37 बॉल पर शतक बनाने का रिकॉर्ड है। 1996 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया था। अभी तक उनके इस रिकॉर्ड को कोई नहीं तोड़ सका है।

अफरीदी ने अपने इंटरनैशनल क्रिकेट करियर में महज 27 टेस्ट खेले। इनमें उन्होंने 1,176 रन बनाए। उनका सबसे बड़ा स्कोर 156 रहा और उन्होंने 48 विकेट भी झटके। 

वनडे में अफरीदी के नाम 398 मैच हैं जिसमें उन्होंने 8,064 रन बनाए। वनडे में अफरीदी का उच्चतम स्कोर 124 रनों का है।

बाद के दौर में अफरीदी बतौर लेग स्पिन गेंदबाज भी अपनी पहचान कायम करने में कामयाब रहे। अफरीदी ने अपने वनडे करियर में कुल 395 विकेट झटके। टी20 में उन्होंने 98 इंटरनेशनल मैच खेले जिसमें उनके बल्ले से 1405 रन निकले और उन्होंने 97 विकेट भी हासिल किए।

और पढ़ें: महिला क्रिकेट: भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया, एकता बिष्ट ने मात्र 8 रन देकर झटके 5 विकेट