logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

जानें राहुल द्रविड़ के निक नेम 'जैमी' के पीछे का राज, ये हैं 'द वॉल' की कुछ दिलचस्प बातें जिन्हें नहीं जानते होंगे आप

अपनी शानदार बल्लेबाजी से टीम इंडिया की 'दीवार' कहे जाने वाले 'मिस्टर भरोसेमंद' राहुल द्रविड़ आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। आज इस महान बल्लेबाज के जन्मदिन पर आइये जानते हैं कुछ दिलचस्प फैक्ट-

Updated on: 11 Jan 2017, 04:18 PM

नई दिल्ली:

अपनी शानदार बल्लेबाजी से टीम इंडिया की 'दीवार' कहे जाने वाले 'मिस्टर भरोसेमंद' राहुल द्रविड़ आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। अंगद की तरह पैर जमाकर क्रीज पर खड़े होने वाले 'द वॉल' ने अपनी लाजवाब पारियों से सबका दिल जीत लिया।

टीम इंडिया की ओर से महज दो ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉरमेट में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर के अलावा द्रविड़ ही वो दूसरे बल्लेबाज हैं। अपने गौरवशाली क्रिकेट करियर में द्रविड़ भारतीय टीम की रीढ़ रहे। द्रविड़ तकनीकी रूप से भारत के सबसे महान बल्लेबाज रहे। इस शानदार बल्लेबाज के जन्मदिन पर आइये जानते हैं राहुल की कुछ दिलचस्प बातें-

यह भी पढ़ें- Video: धोनी और युवराज का दोस्ताना फिर आया सामने, जमकर की एक-दूसरे की तारीफ

1- द्रविड़ के पिता 'किसान' कारखाने में काम करते थे जहाँ जैम बनता था। जिसके कारण द्रविड़ का एक निक नेम जैमी पड़ा। द्रविड़ ने किसान के लिए एक विज्ञापन में भी नजर आ चुके हैं।

2- द्रविड़ को एक ऑनलाइन सर्वे में (2004-05 ) भारत का सबसे सेक्सी खेल पर्सनालिटी का खिताब दिया गया था।

3- ब्रैडमैन पर भाषण संबोधित करने वाले केवल राहुल द्रविड़ गैर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं। द्रविड़ ने कैनबरा में युद्ध स्मारक पर 14,दिसंबर 2012 को ब्रैडमैन पर भाषण प्रस्तुत किया था।

4- द्रविड़ ऐसे इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ही टी-20 में अपने करियर की शुरुआत की और रिटायरमेंट भी उसी मैच में लिया। 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने टी -20 करियर के इकलौते मैच में द्रविड़ ने 21 गेंदों पर 31 रन बनाये थे।

5- राहुल ही लगातार चार टेस्ट- मैच पारी में शतक बनाने वाले अकेले भारतीय खिलाडी हैं आखिरी बार मुंबई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ रन बनाए और पिछले तीन 115,148 और 217 ,2002 में इंग्लैंड दौरे के दौरान बनाये थे।

6- ग्लेन मैकग्रा ने एक बार कहा कि अगर 90 के दशक में कोई एक भारतीय क्रिकेटर सीधे महान ऑस्ट्रेलियाई टीम में प्रवेश पा सकता होगा तो वो 'राहुल द्रविड़' होगा।

यह भी पढ़ें- सबसे सफल कप्तान के तौर पर हमेशा याद किए जाएंगे धोनी: द्रविड़

7- बहुत कम लोगों को ये पता है कि दिग्गज बल्लेबाज के नाम पर स्कूल लेवल पर एक स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट रखी हुई है 'जैमी कप' है। यह बेंगलुरू में आयोजित किया जाता है और मैन ऑफ द मैच को 'जैमी ऑफ द डे' का खिताब दिया जाता है।

8- क्रिकेट में आने से पहले द्रविड़ ने हॉकी खेलते थे। द्रविड़ को कर्नाटक के जूनियर राज्य टीम के लिए सेलेक्ट किया गया था।

9- द्रविड़ एम टी वी पर एक प्रैंक शो 'बकरा' का शिकार बन चुके हैं। जिसमें राहुल को एक लड़की प्रोपोज़ करती है। लेकिन द्रविड़ इतने सीधे साधे है कि वह उस लड़की को उन पर ध्यान देने की बजाये अपनी पढाई और ज़िन्दगी के अन्य पहलुओं पर ध्यान देने की बात समझाने लगे।

10- एक बार 13 साल की उम्र में द्रविड़ क्रिकेट खेल रहे थे और जब आउट हुए तो रोने लगे थे। एक इंटरव्यू में द्रविड़ ने खुद इस बारे में बताया था। उन्होंने कहा था, 'ये मेरी जिंदगी का सबसे इंबैरसिंग दिन था, मैं 13 साल का था। आउट होने के बाद मैं ड्रेसिंग रूम तक रोते हुए गया था।