SA Vs Aus : रबादा-डिविलियर्स ने दिलाई साउथ अफ्रीका को जीत

  |   Updated On : March 12, 2018 06:15 PM

नई दिल्ली :  

मैन ऑफ द मैच कागिसो रबादा और अब्राहम डिविलियर्स के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। रबादा ने इस मैच में कुल 11 विकेट अपने नाम किए तो डिविलियर्स ने पहली पारी में शानदार शतकीय पारी खेली जो मेजबान टीम की जीत की मुख्य वजह रहीं।

दक्षिण अफ्रीका ने मैच के चौथे दिन सोमवार को आस्ट्रेलिया को 239 रनों पर समेट दिया था और उसे जीत के लिए चौथी पारी में महज 101 रन चाहिए थे। इस आसान से लक्ष्य को मेजबान टीम ने चार विकेट खोकर 22.5 ओवरों में हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने अपना पहला विकेट डीन एल्गर (5) के रूप में 22 के कुल स्कोर पर खो दिया। 10 रन बाद एडिन मार्कराम (21) को जोश हाजलेवुड ने आउट कर आस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई।

हाशिम अमला (27) और अब्राहम डिविलियर्स (28) ने टीम का स्कोर 81 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर पैट कमिंस ने अमला को अपना शिकार बनाया। डिविलियर्स भी इसी स्कोर पर नाथन लॉयन की गेंद पर आउट हुए।

कप्तान फाफ डु प्लेसिस (नाबाद 2) और थॉमस डी ब्रूयन (नाबाद 15) ने जीत की औपचारिकताएं पूरी कीं।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 180 रनों के साथ की। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले रबादा ने दूसरी पारी में छह विकेट अपने नाम किए। मेहमान टीम रबादा के कहर को झेल नहीं पाई।

आस्ट्रेलिया के खाते में छह रन ही जुड़े थे कि राबादा ने तीसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज मिशेल मार्श (45) को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। इसके बाद उन्होंने पैट कमिंस (5) और मिशेल स्टार्क (1) को भी अपना शिकार बनाया।

लॉयन को आउट कर लुंगी नगिदी ने आस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया। केशव महाराज ने हाजलेवडु (17) को आउट कर आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। टिम पेन 28 रनों पर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 243 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इसके जबाव में दक्षिण अफ्रीका ने डिविलियर्स की 126 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी के दम पर 139 रनों की अहम बढ़त ली थी।

और पढ़ें: स्वामी का सनसनीखेज आरोप, कहा-सुपारी देकर कराई गई राजीव की हत्या

RELATED TAG: Kagiso Rabada, Australia, South Africa,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो