logo-image

पाकिस्तान के स्पिनर सईद अजमल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अजमल पाकिस्तान में खेले जा रहे नेशनल टी20 टूर्नामेंट में आखिरी बार खेलते हुए नजर आएंगे।

Updated on: 13 Nov 2017, 11:03 PM

highlights

  • अपने करियर में बेहद सफल साबित हुए अजमल बाद में बॉलिंग एक्शन के कारण आए विवादों में
  • अजमल ने 35 टेस्ट मैचों में 178 विकेट, वनडे और टी20 की रैंकिंग में रहे नंबर वन

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के स्पिनर और अपने एक्शन को लेकर बाद के दिनों में खासे विवादों में रहने वाले सईद अजमल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अजमल पाकिस्तान में खेले जा रहे नेशनल टी20 टूर्नामेंट में आखिरी बार खेलते हुए नजर आएंगे।

अपने बेहद सफल लेकिन विवादास्पद करियर के दौरान 40 साल के अजमल आईसीसी वनडे और टी20 रैकिंग में टॉप पर भी रहे और टेस्ट मैचों में भी खासे सफल रहे। अजमल साल 2011 से लेकर 2014 तक पाकिस्तान के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित होते रहे।

अजमल की गेंदबाजी की बदौलत ही पाकिस्तानी टीम 2009 में टी20 खिताब जीतने में कामयाब रही।

यह भी पढ़ें: VIDEO: अमेरिका के टीवी शो 'द बिग बैंग थ्योरी' मे उड़ा भारतीय क्रिकेटरों का मजाक

उनके सफल करियर पर तब ग्रहण छा गया जब लगातार उनके एक्शन पर सवाल उठाए जाने लगे। पहला प्रतिबंध 2009 में कुछ दिनों के लिए लगा और फिर 2014 में चकिंग के दोष में फिर उन पर बैन लगा दिया गया।

यह वह वक्त था जब अजमल अपने करियर के चरम पर थे और वनडे क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज थे। यही नहीं, बैन के दौरान टी20 और टेस्ट क्रिकेट में भी वह टॉप-10 में शामिल थे।

बहरहाल, सुधरे हुए एक्शन के साथ वह 2015 में वह दोबारा लौटे लेकिन उनकी लय बिगड़ चुकी थी। इंटरनेशनल क्रिकेट में लौटने के बाद अजमल ने बांग्लादेश में दो वनडे और टी20 में  केवल एक विकेट निकाल सके।

अजमल ने अपने करियर में 35 टेस्ट मैचों में 178 विकेट हासिल किए और उनका सबसे सफल प्रदर्शन 55 रन देकर 7 विकेट लेने का रहा। वनडे और टी20 में अजमल खासे सफल रहे। अजमल ने 113 वनडे मैचों में 184 विकेट और 64 टी20 मैचों में 85 विकेट हासिल किए।

यह भी पढ़ें: केविन कोथीगोडा हैं श्रीलंका के नए मिस्ट्री गेंदबाज, एक्शन देखकर चौंक जाते हैं बल्लेबाज