logo-image
Live

Ind Vs Wi: रहाणे-कोहली की पारी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को दिया 311 का लक्ष्य

रविवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रही वनडे सीरीज का दूसरा वनडे मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा।

Updated on: 26 Jun 2017, 12:04 AM

नई दिल्ली:

अजिंक्य रहाणे (103) के शतक, कप्तान विराट कोहली (87) और शिखर धवन (63) के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे एकदिवसीय मैच में मेजबान वेस्टइंडीज के सामने 311 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने अपने ऊपरी क्रम के दम पर निर्धारित 43 ओवरों में पांच विकेट खोकर 310 रन बनाए। बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ और इसी कारण मैच के ओवरों की संख्या 50 से घटाकर 43 कर दी गई। 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को सलामी जोड़ी धवन और रहाणे ने टीम को शानदार शुरूआत दी। इन दोनों की बल्लेबाजी और तालमेल को देखकर ऐसा लग रहा था कि यह दोनों पिछले मैच की लय में ही हैं। 

इस मैच में दोनों ने शतकीय साझेदारी को अंजाम दिया और पहले विकेट के लिए 18.2 ओवरों में 114 रन जोड़े। धवन ऑफ स्पिनर एशले नर्स की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप द्वारा स्टम्पिंग कर दिए गए। उन्होंने 59 गेंदें खेली और 10 चौके लगाए।

धवन के जाने के बाद रहाणे को कप्तान विराट कोहली का साथ मिला। रहाणे विकेट पर जम चुके थे और खूबसूरत शॉट्स खेलते गए। 34वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने ऐसा ही खूबसूरत शॉट खेल अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का तीसरा शतक पूरा किया। लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर वह मिग्युएल कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 103 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तथा दो छक्के लगाए। उन्होंने कोहली के साथ 97 रनों की साझेदारी की। 

बड़े शॉट खेलने के लिए मशहूर हार्दिक पांड्या को ऊपर भेजा गया। वह सिर्फ बिना खाता खोले पवेलियन लौट लिए थे लेकिन अल्जारी जोसेफ की यह गेंद नो बाल निकली। गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए होप के हाथों गई और पांड्या खुद ब खुद चल दिए, लेकिन अंपायर ने यह देखना चाहा कि गेंद सीधे विकेटकीपर के हाथों में गई है या नहीं, इसी जांच में यह नो बाल निकली। हालांकि वह इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और चार रन बनाकर आउट हो गए।

युवराज ने 14 रनों का योगदान दिया। कोहली ने 66 गेदों में चार चौके और चार छक्कों की मदद से तेज तर्रार पारी खेली। महेंद्र सिंह धौनी 13 रन और केदार जाधव भी 13 रन बनाकर नाबाद रहे। 

LIVE UPDATES

#भारत ने 43 ओवर में बनाए 310 रन, वेस्टइंडीज को 311 का दिया लक्ष्य

#भारत का स्कोर 38 ओवर में 239 रन, गिरे 4 विकेट

#36 ओवर में भारत ने बनाए 233 रन, गिरे 3 विकेट

# भारत का तीसरा विकेट गिरा, हार्दिक पांड्या 4 रन पर आउट

#अजिंक्य रहाणे शतक लगाकर आउट, 103 रन की पारी खेली।

#34 ओवर में भारत का स्कोर 218 रन 1 विकेट के नुकसान पर

#अजिंक्य रहाणे ने जड़ा शतक, भारत का स्कोर 200 के पार

#अजिंक्य रहाणे शतक के करीब, भारत का स्कोर 200 के पार

#30 ओवर में भारत ने बनाए 192 रन, रहाणे और कोहली क्रीज पर

#अजिंक्य रहाणे शतक के करीब, भारत का स्कोर 150 के पार

#27 ओवर में 171 रन।

#25 ओवर के बाद 165 रन 1 विकेट के नुकसान पर।

# 22 ओवर में टीम इंडिया ने बनाए 132 रन 1 विकेट के नुकसान पर।

#शिखर धवन 63 रन पर आउट, भारत का पहला विकेट गिरा

# 17 ओवर में 103 रन बिना किसी नुकसान के।

#शिखर धवन-अजिंक्य रहाणे ने की शतकीय साझेदारी

#10 ओवर में भारत ने बनाए 63 रन।

#भारत के 50 रन पूरे, 8 ओवर के बाद टीम का स्कोर 52 रन बिना किसी विकेट को गवाए।

#5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 32 रन बिना किसी नुकसान के।

#2 ओवर में भारत 19 रन, शिखर धवन-अजिंक्य रहाणेक्रीज पर।

#वेस्टइंडीज ने जीता टॉस, पहले गेंदबाज़ी का फैसला

 #मैच से पहले बारिश शुरू

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), इविन लुइस, केरन पावेल, शाई होप (विकेटकीपर), रोस्टन चेस, जेसन मोहम्मद, एशेल नर्स, देवेंद्र बिशु, अल्जारी जोसेफ और मिग्युएल कमिंस।