logo-image

Ind vs Eng, Mohali Test: भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

भारत को जीत के लिए 103 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Updated on: 29 Nov 2016, 08:02 PM

मोहाली:

भारत ने मोहाली में खेले गए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है। राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट ड्रा रहा था, जबकि विशाखापट्टनम में टीम इंडिया ने 246 रनों की जीत दर्ज की थी।

बहरहाल, मैच के चौथे दिन भारत को जीत के लिए 103 रनों का लक्ष्य मिला जिसे टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। दूसरी पारी में हालांकि भारत की शुरुआत खराब रही और उसे पहला झटका महज सात रन के स्कोर पर लग गया। पार्थिव पटेल (67 नॉट आउट) के साथ पारी की शुरुआत करने आए मुरली विजय बिना खाता खोले क्रिस वोक्स का शिकार हुए।

इसके बाद पार्थिव पटेल ने चेतेश्वर पुजारा (25) के साथ दूसरे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी कर भारत की जीत सुनिश्चित कर दी। हालांकि, भारत को जब 16 रनों की जरूरत थी तो पुजारा भी पवेलियन लौैट गए। लेकिन इसके बाद बाकी का काम कोहली (6 रन नाबाद) और पार्थिव ने पूरा कर दिया।

236 रनों पर सिमटी इंग्लैंड की टीम

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में केवल 236 रनों पर सिमट गई। रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट हासिल किए। वहीं, रविंद्र जडेजा, जयंत यादव और मोहम्मद शमी को दो-दो विकेट मिले।

तीसरे दिन के चार विकेट के नुकसान पर 78 रनों से आगे खेलने उतरी इंग्लिश टीम को दिन का पहला झटका रविंद्र जडेजा ने दिया। गेराथ बेैटी बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौटे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए जोस बटलर (18) भी कुछ खास नहीं कर सके और जयंत यादव की गेंद पर जडेजा को कैच थमा बैठे।   

सातवें विकेट के लिए जोए रूट (78) और हसीब हमीद (59 नॉट आउट) ने 45 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश जरूर की। लेकिन विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा। रूट के बाद आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट होने वाले क्रिस वोक्स ने 30 रनों का योगदान दिया।

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, तीसरा टेस्ट

तीसरा दिन और इंग्लैंड की दूसरी पारी

भारतीय टीम को मिली 134 रन की बढ़त के बाद बल्लेबाजी करने उतरी एलिस्टर कुक और जो रूट की जोड़ी जब दूसरी पारी के लिए मैदान पर उतरी, तब उन पर काफी दबाव था। कैप्टन कुक इस दबाव को नहीं झेल सके और 12 के स्कोर पर आर अश्विन ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया।

इसके बाद मोईन अली 5 रन पर अश्विन का दूसरा शिकार बने। इंग्‍लैंड टीम का तीसरा विकेट जॉनी बेयरस्‍टॉ के रूप में गिरा, बेयरस्‍टॉ को 15 रन के निजी स्‍कोर पर जयंत यादव ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया। खेल खत्‍म होने के तुरंत पहले इंग्‍लैंड टीम को चौथा झटका बेन स्‍टोक्‍स के रूप में गिरा, उन्हें अश्विन ने पांच के निजी स्कोर पर एलबीडब्‍ल्‍यू किया।

यह भी पढ़ें- मोहाली टेस्ट: टीम इंडिया ने 56 रन की बढ़त के साथ इंग्लैंड पर बनाया दबदबा

बताते चलें कि टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 283 रन बनाए थे। जवाब में पहली पारी में टीम इंडिया ने 417 रन बनाए थे। मैन ऑफ द मैच जडेजा रहे। पहली पारी में उन्होंने 90 रन बनाए थे। यही नहीं, मैच में उन्होंने कुल 4 चार विकेट भी हासिल किए।

चौथा टेस्ट मैच मुंबई में 8 दिसंबर से शुरू होना है।