logo-image

IND vs AUS: धर्मशाला टेस्ट के दूसरे दिन का मैच खत्म, भारत 52 रन पीछे, रन 248/6

पहले दिन के खेल की समाप्ति तक भारतीय टीम क्रीज पर आ चुकी थी। हालांकि भारतीय टीम का खाता अभी नहीं खुला है। ऐसे में भारतीय टीम आज बढ़त बनाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

Updated on: 26 Mar 2017, 05:00 PM

नई दिल्ली:

धर्मशाला टेस्ट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट और अंतिम मैच खेला जा रहा है। इस निर्णायक टेस्ट मैच में दोनों ही टीमें बराबरी पर खड़ी हुई हैं। चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन जहां टेस्ट डेब्यू करने वाले कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों की खबर लेते हुए 300 पर पूरी कंगारू टीम को ऑलआउट कर दिया तो वहीं ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ शानदार बल्लेबाजी करते हुए सीरीज में अपना तीसरा शतक लगाया।

दूसरे दिन भारतीय पारी की शुरुआत के साथ भारत को मुरली विजय के रुप में पहला झटका लगा। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हाजेलवुड ने मुरली विजय को पवेलिन भेजा। भारतीय ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने अपना अर्धशतक लगाया जिसके बाद राहुल (60) कमिंस का शिकार बनें। जिसके बाद दूसरा विकेट केएल राहुल का गिरा, जो कमिंस का शिकार बनें। वहीं चायकाल के बाद लगातार दो झटके लगे पहले पुजारा और फिर करुन नायर वापस लौटे।

टीम इंडिया ने पहली पारी में अबतक चार विकेट पर 180 रन बना लिए थे। टी ब्रेक के बाद चेतेश्वर पुजारा 57 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने अपना 15वां अर्धशतक जड़ा। 

लाइव क्रिकेट स्कोर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, धर्मशाला टेस्ट

लाइव अपडेट

धर्मशाला टेस्ट के दूसरे दिन का मैच खत्म, भारत 52 रन पीछे, रन 248/6 

भारत को लगा छठा झटका, लायन की गेंद पर अश्विन आउट 

 भारत को लगा पांचवा झटका, लॉयन का तीसरा शिकार बने रहाणे

# भारत ने पूरे किए 200 रन, बढ़त बनाने के लिए 100 से कम रनों की जरूरत 

भारत पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 120 रन पीछे

# भारत का चौथा विकेट गिरा। करूण नायर पांच रन बनाकर पवेलियन लौटे। ल्योन ने लिया विकेट। भारत का स्कोर- 167/4

# टी ब्रेक के बाद चेतेश्वर पुजारा 57 रन बनाकर नाथन ल्योन के शिकार हुए। भारत का स्कोर- 157/3

# चायकाल तक भारत का स्कोर 153 पर 2 विकेट

# चेतेश्वर पुजारा ने जड़ा करियर का 15वां अर्धशतक

# अर्धशतक लगाने के बाद केएल राहुल कमिंस का हुए शिकार, भारत- 108/2

# केएल राहुल ने सीरीज की पांचवी हॉफ सेंचुरी लगाई

# लंच के बाद दूसरे सत्र का खेल आगे बढ़ाने उतरी पुजारा-राहुल की जोड़ी

# लंच तक भारत का स्कोर एक विकेट 64 रन

# भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर पूरे किए 50 रन। क्रीज पर राहुल-पुजारा की जोड़ी

# भारत का पहला विकेट गिरा। मुरली विजय 11 रन बनाकर आउट। जोश हाजेलवुड ने बनाया शिकार

# भारतीय पारी की शुरुआत, मुरली विजय और केएल राहुल की जोड़ी क्रीज पर

पहले दिन के खेल की समाप्ति तक भारतीय टीम क्रीज पर आ चुकी थी। हालांकि भारतीय टीम का खाता अभी नहीं खुला है। ऐसे में भारतीय टीम आज बढ़त बनाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। टीम इंडिया की बल्लेबाजी से काफी कुछ मैच का रुख पता चल जाएगा।

पहले दिन का खेल

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम को सबसे बड़ा झटका विराट कोहली के रूप में लगा। विराट इस निर्णायक टेस्ट से बाहर हो गये। रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट में कोहली को फिल्डिंग के दौरान कंधे में चोट लगी थी। कोहली के स्थान पर अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। वह भारतीय टेस्ट टीम के 33वें कप्तान हैं। 

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus: धर्मशाला टेस्ट में रहाणे और पुजारा पर होगा 'विराट' पारी खेलने का दारोमदार

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेले जाने वाले चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रनों पर सिमट गई है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 111 रोनं की पारी खेली तो वहीं डेविड वार्नर ने 56 और मैथ्यू वेड ने 57 रन टीम के लिए जोड़े। भारत के 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव ने मेहमान टीम के सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने 4 विकेट झटके। वहीं उमेश यादव को 2 और अश्विन, भुवनेश्वर कुमार और जडेजा को 1-1 विकेट मिले।