logo-image

IND vs AUS: दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने आस्ट्रेलिया को 143/4 पर रोका

पुणे में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन विश्व नंबर 1 टीम भारत ने विश्व नंबर 2 टीम पर अपना पूरा दबदबा बरकरार रखा और पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया के नौ बल्लेबाजों को पवेलियन में भेज दिया।

Updated on: 24 Feb 2017, 04:46 PM

पुणे:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे घुटने टेक दिये। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे भारतीय बल्लेबाजों की एक ना चली और पूरी की पूरी टीम इंडिया सिर्फ 105 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलियाई फिरकी गेंदबाज ओकीफे की धारदार गेंदबाजी के आगे कोई भी भारतीय बल्लेबाज टिक नहीं पाया और इस गेंदबाज ने 6 विकेट झटक लिये। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाए थे।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के दूसरी पारी की शुरुआत खराब रही है। अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिरा दिये हैं। अश्विन ने वॉर्नर को पारी के पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर 10 रन बनाकर अश्विन का शिकार हो गए। इसके बाद पारी के सातवें ओवर में अश्विन ने मार्श को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। वहीं अश्विन ने हैंड्सकॉम्ब को 19 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 143 रन है। ऑस्ट्रेलिया को 298 रन की बढ़त मिल चुकी है। 

लाइव क्रिकेट स्कोर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

LIVE अपडेट

स्मिथ (59) और मार्श (21) पिच पर बने हुए हैं।

जे जाथव ने लिया एम रेंशाव का चौथा विकेट

# ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका अश्विन ने ही दिया। अश्विन ने हैंड्सकॉम्ब को 19 रन पर पवेलियन भेजा

# ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका। मार्श बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। अश्विन ने लिए दोनों विकेट

# स्टीवन स्मिथ और शॉन मार्श क्रीज पर मौजूद

# ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका, वॉर्नर 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे

# बल्लेबाजी के लिए उतरी कंगारू टीम।

दूसरे दिन का स्कोर

स्टीवन ओकीफ (6/35) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन शुक्रवार को भारतीय टीम की पहली पारी 105 रनों पर समेट दी। मेहमान टीम ने भारत के खिलाफ अपनी पहली पारी के आधार पर 155 रनों की बढ़त ले ली है। भारतीय टीम के लिए लोकेश राहुल ने सबसे अधिक 64 रन बनाए।

आस्ट्रेलिया के लिए ओकीफ के अलावा मिशेल स्टार्क को दो और जोस हाजलेवुड और नाथन लॉयन को एक-एक सफलता मिली।  आस्ट्रेलिया ने मैट रेनशॉ (68) और मिशेल स्टार्क (61) की अर्धशतकीय पारी के दम पर अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए।  भारत की तरफ से उमेश यादव ने चार, रविचंद्रन अश्विन ने तीन, रवींद्रे जडेजा ने दो और जयंत यादव ने एक विकेट लिए। 

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: विराट कोहली दो साल और 104 पारियों के बाद पहली बार हुए 'शून्य' का शिकार

भारत के विकेट

भारतीय पारी की शुरुआत खराब रही। भारत का पहला विकेट मुरली विजय के रुप में गिर गया। जिसके बाद स्टार्क ने अपना कहर बरपात हुए एक ही ओवर में भारतीय टीम को दो झटके दिए। स्टार्क ने पहले चेतेश्वर पुजारा को 4 रन पर पवेलियन भेजा और फिर उसी ओवर की चौथी बॉल पर कप्तान कोहली को डक कर दिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन भी भारत की पारी बुरी तरह से लड़खड़ा गई। भारत के 8 बॉल पर 4 विकेट गिर गये। ऑस्ट्रेलिया ओकीफे ने लगातार एक ही ओवर में तीन विकेट गिरा दिये। ओकीफे ने पहले राहुल,राहणे और साहा नको आउट करवाया। जिसके अगले ही ओवर नाथन नॉयन का शिकार बनें अश्विन। जिसके बाद ही ओकैफे ने एक बार फिर से जंयत यादव को चौंकाते हुए उनका विकेट लिया।

लाइव अपडेट

#एक तरफ छोर संभालते हुए ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल ने अर्धशतक लगाया। यह लोकेश के करियर की दूसरी हॉफ सेंचुरी है। 

# लंच तक भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 70 रन है।

# स्टार्क ने भारतीय टीम को एक ही ओवर में दूसरा झटका दिया। स्टार्क ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कप्तान कोहली(0) को अपना शिकार बनाया। 

# स्टार्क ने विजय की जगह आये पुजारा को विकेट के पीछे कैच आउट करा कर 6 रन पर पवेलियन भेज दिया। 

# भारत का पहला विकेट छठे ओवर में गिर गया। विजय 10 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर जोस हेजलेवुड का शिकार हो गए। 

# ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 260 रन पर सिमटी। भारतीय पारी की शुरुआत

# दूसरे दिन के पहले ही ओवर में भारत ने ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट गिरा दिया। अश्विन ने 61 रन पर खेल रहे स्टार्क को कैच आउट कराया। 

पहला दिन टीम इंडिया के नाम

पहले ही दिन टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के नौ बल्लेबाजों को पवेलियन में भेज दिया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए हैं। अंतिम विकेट के लिए मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई।

पहला दिन पूरी तरह से टीम इंडिया के गेंदबाजों के नाम रहा। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया के 4 विकेट झटक लिए। रवींद्र जडेजा और आर अश्विन ने 2-2 विकेट, तो जयंत यादव ने भी एक विकेट झटका। दिनभर स्पिनरों ने सबसे अधिक गेंदबाजी की, जिससे टीम इंडिया का ओवर रेट काफी बेहतर रहा और उसने निर्धारित 90 ओवरों से 4 ओवर अधिक फेंक डाले।

ऑस्ट्रेलिया के विकेट

उमेश यादव डेविड वॉर्नर (38), मैथ्यू वेड (8), स्टीव ओ. कीफ (00) और नैथन लियॉन (00) के विकेट लिए। अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने 2-2 विकेट लिए। अश्विन ने स्टीव स्मिथ (27) और मैट रैनशॉ (68) को और रवींद्र जडेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (22) और मिचेल मार्श (4) के विकेट साझा किए। जयंत यादव ने शॉन मार्श (16) को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन के खेल ख़त्म होने तक 256/9 रन पर रोका