logo-image

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन के खेल ख़त्म होने तक 256/9 रन पर रोका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से शुरु हो रही है बॉर्डर-गावस्कर सीरीज। पुणे में खेले जाने वाला पहला टेस्ट मैच में विश्व नंबर एक और दो टीम के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

Updated on: 23 Feb 2017, 05:15 PM

पुणे:

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोशिएसन स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट में चायकाल के बाद ऑस्ट्रेलिया का एक और विकेट गिर गया है। ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका वेड के रूप में लगा। मैथ्यू वेड (8) को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन की राह दिखायी। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट के नुकसान 191 रन हुआ है। क्रीज पर रिटायर्ड हर्ट हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपनर रेनशॉ(64) लौट आये हैं, उनका साथ देने के लिए मिचेल स्टार्क(0) मौजूद हैं। 

वहीं चायकाल से पहले ऑस्ट्रेलिया को लागातार दो ओवर में जडेजा और अश्विन ने दो विकेट झटके दिए। जडेजा ने फिरकी हैंड्सकॉम्ब समझ नहीं पाये और 22 रन पर शिकार जडेजा का शिकार बन गए। वहीं अगले ही ओवर में कप्तान स्टीव स्मिथ को आर अश्विन ने विराट कोहली के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

LIVE अपडेट-

#  स्टार्क ने करियर की नौवीं हाफ सेंचुरी जड़ी स्टार्क (53*), हेजलवुड (0*)

#  उमेश यादव को चौथी सफलता लॉयन पहली गेंद पर आउट स्टार्क (8*)

#  ऑस्ट्रेलिया का 8वां विकेट गिरा, साहा का शानदार कैच 0 पर आउट स्टार्क (8*)

#  ऑस्ट्रेलिया को पांच झटका मिचेल मार्श के रूप में लगा। मिचेल मार्श(4) को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन की राह दिखायी। 

# ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने पूरा किया अर्धशतक। रेनशॉ ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली हॉफ सेंचुरी लगाई। 

# चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट के नुकसान 153 रन हुआ है।

# ऑस्ट्रेलिया को 150 रन 4 विकेट के नुकसान पर बना लिये है। हालांकि कि ऑस्ट्रेलिया पारी की शुरुआत अच्छी रही लेकिन लगातार अंतराल पर विकेट गिरे।

ऑस्ट्रेलिया ने 38वें ओवर में 100 रन का आकंड़ा पार किया। क्रीज पर कप्तान स्टीव स्मिथ और शॉन मार्श की जोड़ी

लंच होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 1 विकेट के नुकसान पर 84 रन बनाये। 

वहीं अगली ही बॉल पर ओपनर बल्लेबाज मैट रेनशॉ(36) पर रिटायर्ड हर्ट होकर लौट गये।

27वें ओवर की दूसरी बॉल पर उमेश यादव ने चकमा देते हुए डेविड वॉर्नर को बोल्ड किया। वॉर्नर 38 रन पर पवेलियन लौट गये।

ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर ने संभलकर खेलते हुए 25 ओवर में 78 रन बनाये।

ऑस्ट्रेलिया ने 15वें ओवर में अपनी पारी के 50 रन पूरे कर लिये

# टीम इंडिया को पहली सफलता मिलते-मिलते रह गई जब 15वें ओवर में वॉर्नर को 20 के निजी स्कोर पर स्पिनर जयंत यादव ने पैरों के पीछे से बोल्ड कर दिया, लेकिन नोबॉल हो गई।

10 ओवर की समाप्ति तक ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 23 रन बनाये। 

# ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैट रेनशॉ और डेविड वार्नर ने पारी की शुरुआत की है। 5 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट गंवाए 15 रन बना लिए हैं।

पांचवा विकेट

मिचेल मार्श के रूप में ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा। मिचेल मार्श 4 रन बनाकर जडेजा का शिकार हुए। यह जडेजा का दूसरा विकेट रहा।

चौथा विकेट

ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट टिककर खेल रहे कप्तान स्टीव स्मिथ का गिरा। स्टीव स्मिथ आर अश्विन का शिकार हुए। अश्विन ने स्मिथ को 27 रन के निजी स्कोर पर कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट कर पवेलियन की राह दिखायी। 

तीसरा विकेट

ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका पीटर हैंड्सकॉम्ब के रूप में लगा। पीटर जडेजा की अंदर आती गेंद को संभल नहीं पाये और 22 रन पर पवेलियन लौट गये।

दूसरा विकेट

तीसरे नंबर बल्लेबाजी करने आये शॉन मार्श जयंत का शिकार बनें। जयंत ने मार्श को 16 रन पर वापस भेज दिया। मार्श के आउट होने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब(10) और कप्तान स्टीव स्मिथ(23) क्रीज पर टिके हैं।

पहला विकेट

लंच के पहले संभल कर खेल रहे ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को उमेश यादव ने पवेलियन की राह दिखायी। वॉर्नर 38 रन पर बोल्ड हो गए। वहीं अगली ही गेंद पर ऑस्‍ट्रेलिया को एक और झटका तब लगा जब मैट रेनशॉ (36) को रिटायर होना पड़ा।

टॉस का बॉस

इससे महामुकाबले में ऑस्ट्रेलिया टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।  वहीं भारतीय टीम के कप्तान ने पिच के मिजाज को देखते हुए प्लेइंग इलेवन में तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाज को खिलाने का फैसला किया है। बांग्लादेश के खिलाफ खेली टीम इंडिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बदलाव किया गया है। भुवनेश्वर कुमार की जगह जयंत यादव को शामिल किया गया है।

टीमें(प्लेइंग इलेवन) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

आस्ट्रेलिया टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान) डेविड वार्नर, मैट रेनशॉ, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिशेल मार्श, मैथ्य वेड (विकेटकीपर) मिशेल स्टार्क,  स्टीवन ओ कैफे,नाथन लॉयन, जोस हैजलेवुड।

सातवीं टेस्ट सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से शुरु हो रही है बॉर्डर-गावस्कर सीरीज। पुणे में खेले जाने वाला पहला टेस्ट मैच में विश्व नंबर एक और दो टीम के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत में पिछले सभी सात टेस्ट हारे हैं। जबकि एशिया की बात करें, तो उसे पिछले सभी 9 टेस्ट मैचों में हार मिली है। भारत ने आखिरी बार अपनी धरती पर 2012 में कोलकाता टेस्ट गंवाया था, जब इंग्लैंड ने इसे 7 विकेट से हराया था।

जीत के रथ पर सवार लगातार रिकॉर्ड 6 टेस्ट सीरीज जीतने वाली कोहली एंड कंपनी इस सीरीज को भी अपने नाम करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। दूसरी ओर स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली कंगारू टीम भी आक्रामक तरीके से क्रिकेट खेलती हैं इसलिए प्रशंसकों को इन दोनों के बीच क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट का मुकाबला भी देखने में मजा आता है।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: कैसे हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत, जानें किस भारतीय बल्लेबाज ने छुड़ाये ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के छक्के

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम करेगा डेब्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टेस्ट में आगाज के साथ ही महाराष्ट्र क्रिकेट एसोशियन स्टेडियम भारत का 25वां टेस्ट सेंटर बन जाएगा। इससे पहले यहां दो टी20 और दो वनडे हो चुके हैं।

बल्लेबाजों को दिखाना होगा दम

टीम इंडिया की सबसे मजबूत कड़ी कप्तान विराट रन मशीन कोहली हैं। कोहली ने इस दौरान पिछले 13 टेस्ट में 80 से अधिक की औसत से 1457 रन बनाए और भारत को हराने के लिए आस्ट्रेलिया को उसके कप्तान को विफल करने का तरीका ढूंढना होगा।

वहीं बल्लेबाजी में मुरली विजय, अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इन सभी ने पिछली श्रृंखलाओं में अच्छे रन किए हैं। गेंदबाजी में भी जिसको मौका मिला है, उसने अच्छा प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जादुई रैंकिंग पर पहुंचेंगे विराट कोहली, तोड़ देंगे सचिन और गावस्कर का रिकॉर्ड

अश्विन और जडेजा पर रहेगा गेंदबाजी दारोमदार

भारत के अच्छे प्रदर्शन में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी के बेहतरीन प्रदर्शन की भी अहम भूमिका रही है। ये दोनों आईसीसी की गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर काबिज हैं। पहले मैच की पिच स्पिनरों की मददगार हो सकती है और इसी को ध्यान में रखते हुए कोहली तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ जा सकते हैं। जयंत यादव ने मौका मिलने पर शानदार प्रदर्शन किया था इसलिए वह टीम में अश्विन और जडेजा के बाद तीसरे स्पिन गेंदबाज के लिए प्राथमिक विकल्प हैं।

पिच दिखायेगी अपना रंग

महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम के क्यूरेटर और पूर्व तेज गेंदबाज पांडुरंग सलगांवकर के अनुसार पिच से गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिलेगा।