logo-image

निशानेबाजी : मनु भाकर-अनमोल जैन ने जीता 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण

मनु भाकर और अनमोल जैन ने मंगलवार को जूनियर निशानेबाजी विश्व कप की 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

Updated on: 27 Mar 2018, 05:53 PM

नई दिल्ली:

मनु भाकर और अनमोल जैन ने मंगलवार को जूनियर निशानेबाजी विश्व कप की 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। 19 साल के अनमोल और 16 साल की मनु ने भारत को इस टूर्नामेंट में सातवां स्वर्ण दिलाया है।

इस जोड़ी ने कुल 478.9 अंकों के साथ सोना हासिल किया। हालांकि यह जोड़ी 1.8 अंकों से विश्व रिकार्ड से चूक गई।

इससे पहले अनमोल और मनु ने 770 अंकों के साथ नया जूनियर क्वालिफिकेशन विश्व रिकार्ड बनाया था। यह मनु का इस विश्व कप में तीसरा स्वर्ण है।

चीन की लियू जिनयाओ व ली जुई की जोड़ी ने 473.3 अंकों के साथ रजत जबकि चीन की ही वांग झेहाओ और जियाओ जियारुजुआन की जोड़ी ने 410.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

भारत के गौरव राणा और महिमा तुरही की जोड़ी 370.2 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रही।

इसके अलावा भारत ने मंगलवार को दो और कांस्य पदक जीते। गनेमत सेखोन ने महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं श्रेया अग्रवाल और अर्जुन बाबुता ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया।

गनेमत ने 50 में से 36 पर निशाना लगाते हुए कांसा जीता। इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक आस्ट्रेलिया की एसलिन जोंस के नाम गया। उन्होंने 60 में से 51 का स्कोर हासिल करते हुए विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। चीन की ची युफेई ने रजत पदक जीता।

और पढ़ें: क्या होती है बॉल टेंपरिंग और इसको लेकर क्या है ICC के नियम

10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में श्रेया और अर्जुन ने तीसरा स्थान हासिल किया। इन दोनों ने 432.8 का स्कोर किया। इन दोनों ने भारत के ही इलावेनिल वालारिवियान और तेजस कृष्णा प्रसाद की जोड़ी को मात दी जो चौथे स्थान पर रहे।

चीन की लियू युकी और झु यिंगजेई ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इस जोड़ी ने 496.2 अंक हासिल किए।

इस टूर्नामेंट को खत्म होने में सिर्फ एक दिन बचा है और भारत के हिस्से 18 पदक आ चुके हैं जिसमें से सात स्वर्ण, तीन रजत और आठ कांस्य पदक हैं। चीन 22 पदकों के साथ पहले स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: बीजेपी-आरएसएस पर भड़की ममता, पूछा, 'कभी राम को बंदूक के साथ देखा है क्या?'