logo-image

क्या विराट कोहली एम एस धोनी-सौरव गांगुली से भी बेहतर कप्तान हैं

विराट कोहली, एम एस धोनी और सौरव गांगुली तीनों के कप्तानी का अंदाज अलग रहा है। विराट कोहली की कप्तानी में जहां आक्रमकता दिखाई देती है तो वहीं धोनी शांत स्वभाव के कप्तान थे जबकि गांगुली में दोनों ही तरह का व्यवहार देखने को मिलता था।

Updated on: 19 Nov 2017, 05:23 PM

नई दिल्ली:

विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया में ऐसा नाम बन गया है जिसे नजरअंदाज करने के बारे में दुनिया की कोई भी टीम या कोच सोच भी नहीं सकता। एक ऐसा स्पोर्ट्समैन जिसको हर विरोधी टीम ऑउट करने के लिए स्पेशल स्ट्रेटजी तैयार करती है।

विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फोर्मेट में एक ज़बरदस्त बल्लेबाज हैं, एक उम्दा फील्डर है और उन्होंने खुद को एक बेहतरीन लीडर/कैप्टन भी साबित करके दिखा दिया है।

विराट कोहली ने भारत के लिए अब तक 60 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 49.55 की औसत से 4658 रन बनाए हैं। विराट ने इस दौरान 17 शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं जबकि उनके नाम 4 दोहरा शतक भी है।

वहीं वनडे में कोहली ने 202 मैच खेले हैं जिसमें 55 की औसत से 9030 रन बनाए हैं। कोहली ने वनडे में 32 शतक और 45 अर्धशतक लगाए हैं। T20 में भी कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने भारत के लिए 54 T20 में 1943 रन बनाए हैं। 90 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है।

कौन है भारत का सबसे बेहतरीन कप्तान ?

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 29 टेस्ट मैचों में 19 में जीत हासिल की और 3 में उन्हें हार मिली है जबकि 7 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं कोहली की कप्तानी में भारत ने लगातार आठ टेस्ट सीरीज जीत का रिकॉर्ड बनाया है। वहीं वनडे में कोहली ने अब तक जिन 39 मैचों में भारत की कप्तानी की है उनमें से 30 में भारत को जीत मिली, 8 में हार और एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला।

धोनी ने लगभग 10 सालों तक भारतीय टीम को कमान सम्भाली है। इस दौरान टीम ने 331 मैचों खेले जिसमें 178 जीत (27 टेस्ट, 110 एकदिवसीय और 41 टी20) हासिल हुए है। सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड भी धोनी के पास ही है। धोनी की कप्तानी में भारत को कई यादगार जीत मिली है, जिसमें 3 आईसीसी ख़िताब, 2014 में लॉर्ड्स पर टेस्ट जीत, 2010 एशिया कप।

ये भी पढ़ें: मानुषी छिल्लर को पीएम समेत कई लोगों ने दी बधाई, बॉलीवुड में जल्द ही कर सकती हैं एंट्री

वहीं सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की है और उनमें से 21 में भारत को जीत मिली, 13 में हार मिली जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे। खास बात ये है कि गांगुली के नाम विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा 11 टेस्ट मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड दर्ज है।

वहीं वनडे में सौरव गांगुली ने जिन 147 मैचों में कप्तानी की उनमें 76 में जीत और 66 में हार मिली, 5 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले।

विराट कोहली, एम एस धोनी और सौरव गांगुली तीनों के कप्तानी का अंदाज अलग रहा है। विराट कोहली की कप्तानी में जहां आक्रमकता दिखाई देती है तो वहीं धोनी शांत स्वभाव के कप्तान थे जबकि गांगुली में दोनों ही तरह का व्यवहार देखने को मिलता था।

इन तीनों में कौन सबसे सफल कप्तान है इसका फैसला कर पाना इतना आसान नहीं है मगर जहां तक विराट कोहली की बात है तो उनकी कप्तानी में टीम हर रोज नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है हालाकि विदेशी धरती पर अभी बतौर कप्तान उन्हें खुद को साबित करना होगा।

ये भी पढ़ें: राहुल को मिलेगी कमान, सोनिया ने 20 नवंबर को बुलाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक