logo-image

IPL 2018 : 10 सीजन, हर बार दावेदारी, फिर भी खाली हाथ, क्या 'चोकर्स' बन रही है कोहली एंड कंपनी?

आईपीएल साल 2018 में अपने 11वें सीजन की मेजबानी को लेकर तैयार है और साथ ही एक बार फिर से कोहली एंड कंपनी भी अपनी किस्मत आजमाने को तैयार है।

Updated on: 02 Apr 2018, 12:03 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल साल 2018 में अपने 11वें सीजन की मेजबानी को लेकर तैयार है और साथ ही एक बार फिर से कोहली एंड कंपनी भी अपनी किस्मत आजमाने को तैयार है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम हर बार की तरह दिग्गज खिलाड़ियों से लैस है। विराट कोहली एक बार फिर अपने बेखौफ अंदाज में नजर आएंगे।

कोहली एंड कंपनी ने अपनी मजबूत बल्लेबाजी से हमेशा अपने फैन्स का दिल जीता है, लेकिन आईपीएल का खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं कर पाई है।

आईपीएल के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने तीन बार फाइनल, 1 बार सेमीफाइनल और 1 बार प्लेऑफ तक सफर तय किया लेकिन इसे एक बार भी खिताबी जीत के मुकाम तक नहीं पहुंचा पाई है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम फैन्स के लिए चोकर्स की तरह साबित हो रही है। जिस तरह से विश्व कप से पहले साउथ अफ्रीका की टीम हर बार जीत की प्रबल दावेदार होती है लेकिन टूर्नामेंट का अंत कभी भी विजयी नहीं कर पाती उसी प्रकार का संयोग कोहली एंड कंपनी के साथ भी होता नजर आ रहा है।

हालांकि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक (12 शतक) लगाने का रिकॉर्ड भी आरसीबी के नाम है उसके बावजूद भी टीम खिताबी जीत से काफी दूर रही है।

यह भी पढ़ें: IPL 2018: तीसरी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी कोलकाता नाइट राइडर्स, दिनेश कार्तिक होंगे कप्तान

आरसीबी की ओर से वेस्टइंडीज के 'पावर हाउस' क्रिस गेल ने पांच, कप्तान विराट कोहली ने चार, साउथ अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी एबी डीविलियर्स ने दो और मनीष पांडे ने एक शतक लगाया है।

बता दें कि आरसीबी ने इस बार वेस्टइंडीज के 'पावर हाउस' क्रिस गेल को नहीं खरीदा है। वह इस बार किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलेंगे।

टीम के चयनकर्ताओं ने नीलामी के दौरान बड़ा दाव खेलते हुए इस बार बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी धार भरने की कोशिश की है।

इस बार आरसीबी की गेंदबाजी की कमान नाथन कुल्टर-नाइल, क्रिस वोक्स, वॉशिंगटन सुंदर, यजुवेन्द्र चहल, पवन नेगी, मुरुगन अश्विन, उमेश यादव और कॉलिन डी ग्रैंडहॉम के हाथो में है जो किसी भी मजबूत बल्लेबाज़ी क्रम को तहस नहस करने का दम रखते हैं।

यह भी पढ़ें: IPL 2018: किंग्स इलेवन पंजाब में युवराज सिंह की फिर हुई वापसी, देखिए पूरी टीम

वहीं गैरी कर्सटन, आशीष नेहरा और डेनियल वेटोरी को टीम के सपोर्टिंग स्टाफ़ के रूप में चुना है।

बल्लेबाजी में हमेशा की तरह मजबूती देते हुए एबी डीविलियर्स, ब्रेंडन मैकुलम, क्विंटन डी कॉक, सरफराज खान, मनन वोहरा और विराट कोहली को शामिल किया गया है।

आपीएल के 11वें संस्करण में कोहली एंड कंपनी अपने ऊपर लग रहे 'चोकर्स' के तमगे को पीछे छोड़कर खिताब जीतना चाहेगी।

इस बार का आरसीबी स्कवॉड

विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, क्रिस वोक, यज्वेंद्र सिंह चहल, उमेश यादव, ब्रेंडन मैकुलम, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, क्विंटन डी कॉक, मोहम्मद सिराज, नाथन कोल्टर-नाइल, कॉलिन डी ग्रैंडहाम, एम अश्विन, पार्थिव पटेल, मोईन अली, मनदीप सिंह, मानन वोहरा, पवन नेगी, टिम साउथी, कुलवंत खेजरोलिया, अनिकेत चौधरी, पवन देशपांडे और अनिरुद्ध अशोक जोशी

खैर यह देखने लायक होगा कि चयनकर्ताओं का क्रिस गेल को ड्राप करने और गेंदबाजों पर दाव लगाने का फैसला कितना सही साबित होता है।

यह भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव : निषाद पार्टी के इकलौते विधायक विजय मिश्रा क्रॉस वोटिंग के मामले में पार्टी से निलंबित