IPL 2017: दूसरे क्वावालिफायर में कोलकाता से भिड़ेगी मुंबई इंडियंस, जानिए शाहरुख खान और उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के बारे में

By   |  Updated On : May 19, 2017 04:10 PM
कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक शाहरुख खान

कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक शाहरुख खान

नई दिल्ली :  

इंडियन प्रीमियर लीग की कोलकाता फ्रैन्चाइज़ी है। कोलकाता टीम का नाम 1980 के दशक में से लोकप्रिय अमेरिकी टेलीविजन श्रृंखला नाइट राइडर से लिया गया है। इस टीम के कप्तान गौतम गंभीर हैं और कोच डेव व्हाटमोर हैं।

गौतम गंभीर ही इसके आइकन खिलाड़ी भी हैं। इस टीम का आदर्श वाक्य है: करेंगे लड़ेंगे जीतेंगे। इसके स्वामित्व में शाहरुख खान, जूही चावला के नाम आते हैं।

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ साझेदारी कर उस समय ₹3.67 अरब ($75.09 मिलियन) की कीमत में खरीदा था।

और पढ़ेंः IPL 2017: ना गंभीर और ना कोहली, इस क्रिकेटर की दीवानी है केकेआर की सह मालकिन जूही चावला

2008 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक क्रिकेट टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग बनाया जो कि ट्वन्टी ट्वन्टी मैच पर आधारित है। आईपीएल में आठ टीमों ने अप्रैल में आयोजित टूर्नामेंट उद्घाटन में भाग लिया। टीमें भारत के आठ विभिन्न शहरों से चुनी गई थीं।

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अबतक दो बार आईपीएल जीत चुकी है। कोलकाता ने पहली बार 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराया था। दूसरी बार 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब को 3 विकेट से हराया था।

आईपीएल के 10वें संस्करण में टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक शाहरुख खान, उनकी पत्नी गौरी खान और जूही चावला को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए कारण बताओ नोटिस जारी भी किया था।

आईपीएल 10 के एलिमिनेटर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। शुक्रवार को केकेआर दूसरे क्वालिफायर में मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी।

IPL 10 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो