logo-image

इंदौर वनडे: रोहित शर्मा, रहाणे और हार्दिक पांड्या से हारे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज, सीरीज पर कब्जा

टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 293 रन बनाए थे। इस लक्ष्य को टीम इंडिया ने 47.5 ओवर में हासिल कर लिया।

Updated on: 25 Sep 2017, 09:51 AM

highlights

  • पांच मैचों की सीरीज में भारत की 3-0 की अजेय बढ़त
  • टीम इंडिया ने लगातार छठी सीरीज पर जमाया है कब्जा
  • रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने पहले विकेट के लिए जोड़े 139 रन

नई दिल्ली:

अजिंक्य रहाणे (70 रन) और रोहित शर्मा (71 रन) के बीच पहले विकेट के लिए हुई शानदार साझेदारी और फिर मध्यक्रम में हार्दिक पांड्या की चिर-परीचित ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में हराकर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट पर 293 रन बनाए थे। इस लक्ष्य को टीम इंडिया ने 47.5 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल किया।

रोहित और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी करते हुए जीत की नींव रखी। इसके बाद पांड्या और मनीष पांडे (नाबाद 36) ने पांचवें विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। विराट कोहली 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

रोहित ने 62 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के मारे। वहीं, रहाणे ने 76 गेंदें खेलीं और नौ चौके लगाए। दूसरी ओर, 72 गेंदों पर चार छक्के और पांच चौकों की मदद से 78 रन बनाने वाले पांड्या ने इस मैच में दो विकेट भी लिए और उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

यह भी पढ़ें: शेन वार्न फिर विवादों में, लंदन के क्लब में पोर्न स्टार से मारपीट का आरोप

जीत के लिए जब 10 रन चाहिए थे तभी पांड्या पवेलियन लौट लिए। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 3 रन) और पांडे ने टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले पिछले दो मैचों से चोट के कारण बाहर बैठे एरॉन फिंच (124) ने शतक जड़ कर शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को भारत खिलाफ मजबूत स्कोर प्रदान किया। फिंच के अलावा कप्तान स्टीव स्मिथ ने 63 रन बनाए।

फिंच और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में शुरुआत भी अच्छी मिली। पुराने साथी की मैदान पर वापसी के साथ डेविड वार्नर ने भी बल्ले से 42 रनों का योगदान दिया।

फिंच और वार्नर की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़ते हुए अपनी टीम को मनमाफिक शुरुआत दी।

वार्नर को हार्दिक पांड्या ने अर्धशतक पूरा करने से रोका। हालांकि इसके बाद भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। 224 के कुल स्कोर पर आखिरकार कुलदीप ने फिंच को केदार जाधव के हाथों लपकवाकर पवेलियन भेजा। फिंच ने 125 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और पांच छक्के लगाए।

यह भी पढ़ें: जब पाकिस्तान को हरा कर 10 साल पहले भारत बना था पहले T20 वर्ल्ड कप का चैम्पियन

कप्तान स्मिथ 243 के कुल स्कोर पर कुलदीप का ही शिकार बने। उन्होंने 71 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए। इन दोनों के जाने के बाद पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 27) ने एक छोर संभाले रखा और टीम को 290 के आंकड़े तक पहुंचाया।

लेकिन, स्टोइनिस को दूसरे छोर से अच्छा साथ नहीं मिला और इसी कारण आस्ट्रेलियाई टीम 300 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई।

स्मिथ के जाने के बाद अगले ओवर में चहल ने खतरनाक ग्लैन मैक्सवेल (5) को छकाते हुए महेंद्र सिंह धौनी के हाथों स्टम्पिंग कराया।

ट्रेविस हेड चार, पीटर हैंड्सकॉम्ब तीन रनों का ही योगदान दे सके। स्टोइनिस के साथ एश्टन अगर छह गेदों में एक चौके की मदद से नौ रन बनाकर नाबाद लौटे।

(IANS इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: नवरात्रि 2017: 'जुड़वा 2' के वरुण, जैकलीन और तापसी ने फाल्गुनी संग खेला डांडिया