logo-image

India vs Sri Lanka: जानिए कैसा रहा धवन का क्रिकेट के 'शिखर' पर पहुचने तक का सफर

2004 में बांग्लादेश में केले गए अंडर 19 विश्वकप शिखर दवन के लिए ट्रनिंग प्वाइंट रहा। इस खिताबी मुकाबले में उन्होंने 505 रन बनाए।

Updated on: 21 Aug 2017, 05:48 PM

नई दिल्ली:

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने श्रीलंका दौरे पर साबित कर दिखाया है कि वह बेहतरीन खिलाड़ी है। इस वक्त वह अपने करियर के बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं, लेकिन धवन का सफर आसान नहीं रहा। टीम से अंदर-बाहर होते रहे धवन ने कभी हार नहीं मानी। आज उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि वह टीम इंडिया के टेस्ट, वनडे और T20 सभी फॉर्मेट में सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। आइए नजर डालते हैं उनके अब तक के सफर पर..

टेस्ट मैच में कैसा रहा प्रदर्शन

शिखर ने भारत के लिए अब तक 26 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 26 टेस्ट मैच उन्होंने 1822 रन बनाए हैं। शिखर धवन का टेस्ट में बल्लेबाजी का औसत 43.28 का रहा है। अगर शिखर धवन का स्ट्राइक रेट को देखें तो साफ नजर आता कि उन्होंने विरेंद्र सहवाग की कमी टीम को खलने नहीं दी है। उनका टेस्ट मैचों में स्ट्राइक रेट 65.45 का रहा है।

वनडे में धवन का प्रदर्शन

वनडे में उन्होंने 87 मैच खेले हैं जिसमें 45.38 की औसत से 3721 रन बनाए हैं। वनडे में शिखर का स्ट्राइक रेट 92.47 का रहा है।

धवन कैसे पहुंचे क्रिकेट के 'शिखर' तक

2004 में बांग्लादेश में खेले गए अंडर 19 विश्वकप शिखर धवन के लिए ट्रनिंग प्वाइंट रहा। इस खिताबी मुकाबले में उन्होंने 505 रन बनाए और उन्हें प्लेयर ऑप द टुर्नामेंट चुना गया। यहीं से वह चयनकर्ताओं की नजर में आ गए।

आईपीएल के पहले सीजन में शिखर ने दिल्ली और फिर अगले सीजन में मुंबई के लिए खेला। 2012 के आईपीएल में वह हैदराबाद के लिए खेले और 569 रन बनाए जो कि किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा रन था।

2010 में शिखर धवन में भारत के लिए वनडे में अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला, मगर इस मैच में वह बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद उन्हें वेस्टइंडिज सीरीज के लिए टीम में चुना गया मगर यह मौका भी शिखर भूनाने में कामयाब नहीं हुए और 3 मैचों में केवल 58 रन ही बना पाए।

इसके बाद धवन को 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में मौका मिला। इस मैच में शिखर ने शानदार शतक जड़ सबका ध्यान अपनी ओर खीचा। वहीं टेस्ट के फॉर्म को बरकरार रखते हुए 2013 के चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर ने बल्ले से रनों का अंबार लगा दिया।

चीन करेगा सकारात्मक पहल और जल्द कायम होगी शांति : राजनाथ

उन्होंने 5 मैच में 363 रन बनाए जिसमें 2 तूफानी शतक और 1 अर्धशतक भी शामिल थी। उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी के फॉर्म को आगे कई वनडे सीरीज में जिंदा रखा। 2013 में वह हैदराबाद के लिए आईपीएल में खेले और 10 पारियो में 311 रन बनाए। इसके बाद 2014 के एसिया कप में धवन ने 2 अर्धशतक जड़े।

एक तरफ वनडे में धवन शानदार फॉर्म में चल रहे थे तो वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में उन्होंने सबको निराश किया। उन्होंने 6 इनिंग में केवल 37 रन बनाए। इसके बाद शिखर धवन ने टेस्ट में लगातार निराश किया और परिनाम स्वरूप टीम में उनकी जगह के एल राहुल को जगह मिल गई।

2015 विश्व कप में जब शिखर धवन को टीम में जगह मिली तो उनका लक्ष्य टीम में अपनी जगह पाना था। धवन ने ऑस्ट्रेलिया की तेज पिच पर जमकर गेंदबाजों की धुलाई की और 412 रन बनाए, जिसमें 2 शतक और 1 अर्धशतक शामिल था।

लगातार अच्छे फॉर्म में चल रहे शिखर धवन आज भारत के लिए वनडे, टेस्ट और T20 में सबसे भरोसेमंद पल्यर्स में से एक हैं।

श्रीलंका के खिलाफ शिखर धवन का प्रदर्शन

श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन अब तक 3 शतकीय पारी खेल चुके हैं। शिखर धवन ने जहां पहले और तीसरे टेस्ट मैच में तेजतर्रार शतक जड़े वहीं वनडे सीरीज में भी अपनी फॉर्म बरकरार रखते हुए उन्होंने अपना शतक मात्र 71 गेंदों में पूरा किया, यह उनके करियर का सबसे तेज शतक था।

लद्दाख: भारत-चीन सैनिकों के बीच पत्थरबाजी और हाथापाई, वीडियो आया सामने

इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए

1-शिखर धवन ने पहले वनडे मैच में दूसरे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ 197 रनों की साझेदारी की जो श्रीलंकाई सरजमीं पर दूसरे विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है।
2-यह उनकी सबसे बड़ी इंडिविजुअल इंनिग्स है।
3-धवन के 132 रन किसी भी भारतीय द्वारा श्रीलंका में बनाया गया तीसरा सर्वाधिक निजी स्कोर है।

धवन का टीम इंडिया में सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। आज वह जिस मुकाम पर हैं उसके पीछे उनकी मेहनत और कभी न हार मानने वाली आदत ही है।

...शायद इसी डर से मोदी सरकार ने लोकायुक्त नहीं बनाया- मायावती