logo-image

Ind Vs SL: भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज में बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड

इस टेस्ट सीरीज के जीतते ही टीम इंडिया ने कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जो इस सीरीज के दौरान बने।

Updated on: 07 Dec 2017, 03:33 PM

highlights

  • भारत ने श्रीलंका को 3 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से हरा दिया है
  • इस टेस्ट सीरीज के जीतते ही टीम इंडिया ने कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए
  • भारत ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने वाली इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी की

नई दिल्ली:

भारत ने श्रीलंका को 3 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से हरा दिया है। दोनों टीमों के बीच कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट ड्रा रहा था। इसके बाद दूसरे टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को हराकर सीरीज में बढ़त बना ली थी।

इसके बाद दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले गए तीसरे और आखरी टेस्ट मैच भी बेनतीजा रहा था।

भारत इस पूरे टेस्ट सीरीज में मेहमान टीम पर हावी रही। इस टेस्ट सीरीज के जीतते ही टीम इंडिया ने कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जो इस सीरीज के दौरान बने।

1-भारत ने इस टेस्ट सीरीज को जीतकर लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने वाले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इंग्लैंड ने 1884 से 1892 के बीच और ऑस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 के बीच यह रिकॉर्ड बनाया है।

2-तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 2 दोहरा शतक लगाया। इस 2 दोहरे शतक के साथ ही कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ ब्रायन लारा के 5 शतकों के रिकॉर्ड को पछाड़ कर नंबर 1 पर पहुंच गए।

3-तीसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में श्रीलंका ने 299 रन बनाए। यह किसी भी मेहमान टीम द्वारा चौथी पारी में सबसे ज्यादा स्कोर है।

और पढ़ें: Ind Vs SL: भारत ने सीरीज 1-0 से जीती, कोहली बने मैन ऑफ द सीरीज

4-विराट कोहली ने पिछली 9 टेस्ट सीरीज में 2707 रन का योगदान दिया है। उनके ये रन 64.45 की औसत से बने हैं। इसमें 10 सेंचुरी शामिल हैं। रिकी पोंटिंग ने रेकॉर्ड 9 सीरीज में 68.04 की औसत से 2790 रन बनाए थे। इसमें 12 सेंचुरी शामिल हैं

5-धनंजय डी सिल्वा पिछले 10 साल में विदेशी धरती पर चौथी पारी में शतक लगाने वाले पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज है।

भारत और श्रीलंका के बीच अब 10 दिसंबर से वनडे सीरीज शुरू हो रही है। दोनों टीमों के बीच 3 वनडे और 3 टी ट्वेंटी खेला जाना है।

और पढ़ें: आशा पारेख से लेकर शशि कपूर की इन नायिकाओं ने 'जेंटलमैन' को किया याद