logo-image

Ind Vs SL: कोलकाता टेस्ट में जीत के करीब पहुंचकर भी दूर रह गया भारत, मैच हुआ ड्रा

भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को बेनतीजा समाप्त हुआ।

Updated on: 20 Nov 2017, 08:08 PM

नई दिल्ली:

भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को अंजाम तक नहीं पहुंच सका। बारिश से बाधित इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने चमकदार प्रदर्शन किया।

मैच के पांचवें दिन कप्तान कोहली की (नाबाद 104) रनों की शतकीय पारी के दम पर भारत ने अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 352 रन (घोषित) बनाए और श्रीलंका को 231 रनों का लक्ष्य दिया। कोहली ने इस पारी में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का 50वां शतक पूरा किया। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 26.3 ओवरों का सामना करते हुए 75 रनों पर सात विकेट गंवा दिए। खराब रोशनी के कारण खेल समय से पहले समाप्त कर दिया गया। इसके साथ ही दोनों टीमों के बीच मैच ड्रॉ हो गया। 

इस पारी में डिकवेला ने श्रीलंका के लिए 27 और कप्तान दिनेश चंडीमल ने 20 रन बनाए और इसके अलावा, कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। टीम के दो बल्लेबाज- सदीरा समाराविक्रम और दिलरुवान परेरा खाता खोले बगैर ही पवेलियन लौट गए।

भारत के लिए इस पारी में भुवनेश्वर कुमार ने सिर्फ आठ रन खर्च करके सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी को दो और उमेश यादव को एक सफलता हासिल हुई। भुवनेश्वर ने दोनों पारियों में भारत के लिए कुल आठ विकेट लिए, वहीं शमी ने कुल छह विकेट हासिल किए। 

दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच नागपुर में 24 नवम्बर से खेला जाएगा।

सोमवार को अपने पहले दिन के स्कोर एक विकेट पर 171 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने दिन के पहले सत्र में लोकेश राहुल (79), चेतेश्वर पुजारा (22), अंजिक्य रहाणे (0) और रवींद्र जड़ेजा (9) के रूप में अपने चार विकेट गंवाए। टीम की पारी को कमजोर करने में सुरंगा लकमल ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। 

पुजारा ने इस मैच में पांचों दिन बल्लेबाजी कर एक नई उपलब्धि हासिल की है। वह एक टेस्ट मैच में पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। पुजारा से पहले, मुख्य कोच रवि शास्त्री और एम.एल. जयसिम्हा ने यह उपलब्धि अपने नाम की है।

भारतीय टीम को दिन का पहला झटका राहुल के रूप में लगा। उन्हें सुरंगा लकमल ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। राहुल के आउट होने के बाद पुजारा भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 213 के कुलयोग पर लकमल की ही गेंद पर परेरा के हाथों कैच आउट हो गए। 

इसी स्कोर पर लकमल ने रहाणे को भी पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रहाणे खाता भी नहीं खोल पाए।

रहाणे के आउट होने के बाद टीम की पारी संभालने आए कोहली ने जड़ेजा के साथ 36 रनों की साझेदारी कर टीम को 249 के स्कोर तक पहुंचाया था, लेकिन परेरा ने थिरामान्ने के हाथों जडेजा को कैच आउट कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया।

इसके बाद रविचंद्रन अश्विन मैदान पर कोहली का साथ देने उतरे। पांचवें दिन पहले सत्र की समाप्ति तक भारतीय टीम ने 251 का स्कोर खड़ा किया।

दूसरे सत्र में कोहली ने टीम की पारी को संभाला। दूसरे छोर पर उन्हें बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला, लेकिन वह अकेले ही पिच पर डटे रहे और अपना शतक पूरा करने के साथ ही टीम को 352 के स्कोर तक पहुंचाया। 

कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 50वां शतक पूरा किया। यह टेस्ट मैचो में उनका 19वां शतक है। कोहली ने 348 पारियों में 50 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला ने भी 50 शतक लगाने के लिए इतने ही मैच खेले हैं।

ये भी पढ़ें: पूर्व राष्ट्रपति मुगाबे को देश छोड़ने का अल्टीमेटम, नहीं तो चलेगा महाभियोग

इस बीच, भारतीय टीम के तीन अन्य बल्लेबाज पवेलियन लौटे। अश्विन (7), रिद्धिमान साहा (5) और भुवनेश्वर कुमार (8) के रूप में तीन विकेट गिरे। कोहली के शतक के साथ ही भारतीय टीम की दूसरी पारी को 352 रनों पर घोषित कर दिया गया और श्रीलंका को जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य मिला। 

इस पारी में श्रीलंका के लिए लकमल के अलाना दासुन शनाका ने भी तीन विकेट लिए, वगीं गामागे और परेरा को एक-एक विकेट हासिल हुआ। लकमल ने इस मैच में कुल सात विकेट लिए हैं, वहीं शनाका को पांच विकेट हासिल हुए। 

ये भी पढ़ें: जानिए दलवीर भंडारी के बारे में, भारत को जीत की उम्मीद