logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Ind Vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में हुए फेल तो सीरीज जाएगी हाथ से

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में जब शनिवार को सेंचुरियन के मैदान पर भारतीय टीम दूसरा टेस्ट खेलने उतरेगी तो सबसे बड़ी चुनौती सीरीज बचाने की होगी।

Updated on: 13 Jan 2018, 01:38 PM

नई दिल्ली:

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में जब शनिवार को सेंचुरियन के मैदान पर भारतीय टीम दूसरा टेस्ट खेलने उतरेगी तो सबसे बड़ी चुनौती सीरीज बचाने की होगी।

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 72 रन से हरा दिया था।

भारतीय टीम के सामने कई चुनौतियां है। पहले टेस्ट में गेंदबाजी आक्रमण तो शानदार रही थी मगर बल्लेबाजों ने निराश किया था। इसे दखते हुए आज टीम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक शिखर धवन और ऋद्धिमान साहा की जगह लोकेश राहुल और पार्थिव पटेल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। हालांकि अजिंक्य रहाणे के खेलने को लेकर अभी कोई साफ तस्वीर नहीं आ पाई है।

इसके अलावा कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा को भी बड़ी भूमिका निभानी होगी।

गेंदबाजी की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या जैसे तेज गेंदबाजों ने पहले टेस्ट में बेहतरीन गेंदबाजी की थी लेकिन स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन पहली पारी में दो विकेट लेने के बाद थोड़े स्ट्रगल करते हुए दिखे और दूसरी पारी में एक भी विकेट नहीं ले पाए।

और पढ़ें: Ind Vs SA: दूसरे टेस्ट मैच के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम में लुंगी नगीदी हुए शामिल

अश्विन को विदेशी धरती पर भी वही धार दिखानी होगी जो रिकॉर्ड उनका भारत में रहता है।

टीम इंडिया के आगे एक और बड़ी चुनौती सेंचुरियन पिच की उछाल और दक्षिण अफ्रीका के तेज आक्रमण होगी। हालाकि तेज गेंदबाज डेल स्टेन बाहर हो गए हैं लेकिन पिछले टेस्ट मैच में नौ विकेट लेने वाले वर्नोन फिलेंडर दूसरे टेस्ट में भी सबसे बड़ी मुसीबत बन सकते हैं।

इसके अलावा साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल भी भारतीय बल्लेबाजों की एक बार फिर परीक्षा लेंगे।

और पढ़ें: केपटाउन टेस्ट में हार के बाद हार्दिक पांड्या ने किया ये वादा

भारत को 2018-19 में विदेशी धरती पर 12 टेस्ट खेलने हैं और यह उनमें से दूसरा ही टेस्ट है। भारत को श्रृंखला में बने रहने के लिये यह टेस्ट हर हालत में जीतना होगा।

टीम:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, पार्थिव पटेल, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, टेम्बा बावुमा, थ्युनिस डे ब्रूयेन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, एडेन मर्करम, मोर्ने मोर्केल, क्रिस मोरिस, एंडिले पेलक्वायो, वर्नोन फिलेंडर, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी और डुआने ओलिवर।

और पढ़ें: Ind vs SA: श्रृंखला में बने रहने के लिये बेहतर तैयारी के साथ उतरेगी टीम इंडिया