logo-image

Ind vs Eng: इस भारतीय खिलाड़ी की गलती से जॉश बटलर की पारी पड़ी भारत पर भारी, जड़ दिया शतक

मैच में एक समय ऐसा भी था जब इंग्लिश खिलाड़ी जॉश बटलर महज 1 रन पर वापस पवेलियन में लौट सकते थे, लेकिन भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत की गलती के कारण उन्होंने अपना पहला शतक लगा दिया।

Updated on: 22 Aug 2018, 10:53 AM

नई दिल्ली:

भारत ने ट्रेंट ब्रिज मैदान पर तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को 311 रन पर इंग्लैंड के नौ विकेट कर दिए हैं। इंग्लैंड को अभी मैच जीतने के लिए 210 रन और बनाने हैं जबकि भारतीय टीम शानदार जीत दर्ज करने से मात्र एक विकेट दूर है। भारतीय टीम चौथे दिन ही मैच अपने नाम कर लेती, लेकिन जोस बटलर (106) और बेन स्टोक्स (62) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 169 रन की शतकीय साझेदारी ने भारत की जीत को दूर कर दिया।

बता दें कि मैच में एक समय ऐसा भी था जब इंग्लिश खिलाड़ी जॉश बटलर महज 1 रन पर वापस पवेलियन में लौट सकते थे, लेकिन भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत की गलती के कारण उन्होंने अपना पहला शतक लगा दिया और वो भी भारत के खिलाफ।

गौरतलब है कि भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह 26वां ओवर फेंक रहे थे। इस ओवर की चौथी गेंद पर बटलर के बल्ले से किनारा लगा और गेंद दायीं ओर कीपर की तरफ कैच उठी। यहां पर भारतीय कीपर रिषभ पंत पहले ही बांयी ओर निकल आए थे, जिस कारण वो वापस दायीं ओर जब कूदे तो सिर्फ उनके ग्ल्वस ही गेंद तक पहुंच पाए और उनसे बटलर का कैच छूट गया।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: बुधवार को टीम इंडिया रखेगी जीत का आखिरी कदम, चौथे दिन इंग्लैंड का स्कोर 311/9

इसके बाद बटलर और स्टोक्स ने अच्छा संघर्ष किया तथा दूसरे सत्र में चायकाल तक इंग्लैंड को एक भी झटका नहीं लगने दिया। इंग्लैंड के लिए बटलर ने 176 गेंदों पर 21 चौके लगाए। स्टोक्स ने 187 गेंदों पर छह चौके जड़े। इसके अलावा एलेस्टेयर कुक ने 17, कीटन जेनिंग्स और कप्तान जोए रूट ने 13-13, ओलि पोप ने 16 रन जबकि जॉनी बेयरस्टो खाता खोले बिना आउट हुए। 

भारत की ओर से बुमराह 85 रन पर पांच विकेट, इशांत शर्मा 70 रन पर दो विकेट, मोहम्मद शमी 76 रन पर एक विकेट और हार्दिक पांड्या 22 रन पर एक विकेट हासिल कर चुके हैं। 

भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड को पहली पारी में 161 रनों पर सीमित कर दिया था। 

और पढ़ें: Asian games 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम ने कजाकिस्तान को 21-0 से हराया 

भारत ने अपनी दूसरी पारी में कप्तान कोहली (103) के टेस्ट करियर के 23वें शतक, चेतेश्वर पुजारा (73) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 52) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड के सामने 521 रन का मजबूत लक्ष्य रखा था।