logo-image

Ind Vs Eng: विदेशी धरती पर टीम इंडिया कभी नहीं जीत पाई पांचवां टेस्ट, देखिए रिकॉर्ड

भारत के सीरीज हारने के बावजूद भी टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट मैच बेहद खास है क्योंकि विराट कोहली हर हाल में इंग्लैंड दौरे का खात्मा जीत के साथ करना चाहते हैं।

Updated on: 07 Sep 2018, 01:25 PM

नई दिल्ली:

भारत के सीरीज हारने के बावजूद भी टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट मैच बेहद खास है क्योंकि विराट कोहली हर हाल में इंग्लैंड दौरे का खात्मा जीत के साथ करना चाहते हैं। टीम इंडिया का मनोबल जरूर टूटा हुआ है लेकिन वह हर तरह से मैच जीतने में सक्षम है। टीम इंडिया के लिए पांचवें टेस्ट में सिर्फ फॉर्म चिंता की वजह नहीं है बल्कि चिंता एक पूराने रिकॉर्ड को लेकर भी है। दरअसल टीम इंडिया विदेशी धरती पर खेली गई पांचवें टेस्ट में आजतक नहीं जीत पाई है।

रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने अब तक विदेशी जमीन पर 21 बार पांचवां टेस्ट मैच खेला है जिसमें उसने 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि 5 मैच ड्रा रहे हैं। इसका साफ मतलब है कि भारत ने आज तक विदेशी जमीन पर पांचवां टेस्ट मैच नहीं जीता है। वहीं भारतीय जमीन पर पांचवें टेस्ट में भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। भारत में टीम इंडिया ने 21 बार पांचवां टेस्ट खेला है जिसमें 5 में जीत मिली और 4 में हार, जबकि 12 ड्रॉ रहे है।

और पढ़ें: Ind vs Eng 5th test : ओवल में टीम इंडिया को 48 साल बाद जीत की दरकार, इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर 

यही कुल रिकॉर्ड की बात करे तो भारत ने अपने टेस्ट इतिहास में अब तक सीरीज के पांचवें टेस्ट के रूप में कुल 34 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से उसे 11 में हार मिली, जबकि 5 टेस्ट ही जीत पाए और 18 ड्रॉ रहे।

3-1 से सीरीज में पिछड़ रही टीम इंडिया आज ओवल के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाले पांचवें टेस्ट में इस शर्मनाक इतिहास को बदलना चाहेगी।