logo-image

Ind vs Eng, Day2: कोहली की रिकॉर्ड पारी के बावजूद 274 पर सिमटी भारतीय पारी, इंग्लैंड को मिली 22 रनों की बढ़त

भारत की पहली पारी 274 रनों पर सिमट गई। वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को एलिस्टर कुक के रूप में पहला झटका लगा।

Updated on: 02 Aug 2018, 11:27 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ शुरु हुए पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत की पहली पारी 274 रनों पर सिमट गई। वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को एलिस्टर कुक के रूप में पहला झटका लगा।

इंग्लैंड को पारी की शुरुआत में 13 रनों की बढ़त मिली थी जिसे दिन का खेल खत्म होने तक टीम ने एक विकेट के नुकसान पर सिर्फ 22 तक पहुंचाया था।

गुरुवार को बर्मिंगम में जब भारतीय टीम इंग्लिश गेंदबाजों के सामने जूझती नजर आ रही थी कोहली इकलौते बल्लेबाज रहे जो टिककर खेले।

बेन स्टोक्स की गेंद पर चौका मारते ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट सेंचुरी पूरी की। कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 22वां शतक लगाया। उन्होंने इस पारी में 149 रन बनाए। भारत ने अपनी पहली पारी में 274 रन बनाए। इस लिहाज से वह इंग्लैंड के स्कोर 287 से 13 रन पीछे रह गया।

कोहली को अपनी इस पारी के दौरान दो बार जीवनदान भी मिला। दोनों बार डेविड मिलान उनका कैच लपकने में असफल रहे। जब वह 21 रन पर थे तब जेम्स एंडरसन और 51 पर बेन स्टोक्स की गेंद पर उन्हें लाइफ मिली।

और पढ़ें: विराट ने लगाया 22वां टेस्ट शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बनें

भारत को पहले सत्र में सैम कुरैन ने परेशान किया तो दूसरे सत्र में बेन स्टोक्स आफत बनकर आए। कुरैन ने पहले सत्र में भारत के शुरुआती तीन विकेट चटका दिए थे। भारत ने पहले सत्र में तीन विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाए थे।

दूसरे सत्र में स्टोक्स ने अजिंक्य रहाणे (15) को 100 के कुल स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई और फिर चार गेंद बाद दिनेश कार्तिक को बिना खाता खोले बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर वापस ड्रेसिंग रूम भेज दिया।

कोहली के अलावा शिखर धवन ने 26, हार्दिक पांड्या ने 22, मुरली विजय ने 20 रनों का योगदान दिया।

इंग्लैंड के लिए सैम कुरैन ने चार विकेट लिए। जेम्स एंडरसन, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट चटकाए।

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड को 287 रनों पर ढेर होने पर मजबूर कर दिया।

और पढ़ें: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप: भारत के लिए कभी खुशी कभी गम भरा रहा दिन, जानें कौन हुआ बाहर 

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टीम के 1000वें टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। पहले दिन मेजबान टीम 285 रनों पर नौ विकेट के नुकसान के साथ पवेलियन गई थी।

दूसरे दिन के पहले सत्र में शमी ने दिन के दूसरे ओवर में सैम कुरैन (24) का विकेट ले इंग्लैंड को समेट दिया।

मेजबान टीम के लिए कप्तान रूट ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 156 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। कप्तान के अलावा जॉनी बेयर्सटो ने 88 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 70 रनों की पारी खेली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की।

अश्विन ने भारत के लिए चार विकेट लिए। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने खाते में डाले। उमेश यादव, ईशांत शर्मा को एक-एक विकेट मिला। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

इस बीच, कप्तान कोहली के भी तीन कैच छूटे। दूसरे छोर पर हार्दिक पांड्या (22) ने कोहली का साथ दिया और टीम को संभालने की कोशिश करते हुए छठे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की, लेकिन एक बार फिर कुरैन ने भारत को झटका दिया।

और पढ़ें: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : विटिंगस से हार का बदला लेकर क्वार्टर फाइनल में प्रणीत