logo-image

Ind Vs Eng: इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए पांचवें टेस्ट के पहले दिन बन गए ये बड़े रिकॉर्ड, देखिए

भारत ने मैच के पहले दिन इंग्लैंड को पहली पारी में 198 रन पर सात विकेट आउट कर उसे संकट में डाल दिया। मैच के पहले दिन कई रिकॉर्ड बने। आइए नजर डालते है ऐसे ही कुछ आकड़ों पर

Updated on: 08 Sep 2018, 02:01 PM

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ईशांत शर्मा (28/3) और जसप्रीत बुमराह तथा रवींद्र जडेजा के दो-दो विकेटों की भारत ने मैच के पहले दिन इंग्लैंड को पहली पारी में 198 रन पर सात विकेट आउट कर उसे संकट में डाल दिया। मैच के पहले दिन कई रिकॉर्ड बने। आइए नजर डालते है ऐसे ही कुछ आकड़ों पर

1- एलिस्टेयर कुक ने अपने आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में 57वां अर्धशतक लगाया और साथ ही ओवल में उन्होंने 1000 रन भी पूरे किये।

2-एलिस्टेयर कुक का अर्धशतक इस सीरीज में दोनों टीमों की तरफ से किसी भी ओपनर का पहला अर्धशतक है।

3- विराट कोहली ने सीरीज के सभी 5 मैचों में टॉस हारने का रिकॉर्ड बनाया।

4- इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भारतीय तेज़ गेंदबाज 58 विकेट (इशांत शर्मा 18, मोहम्मद शमी 14, जसप्रीत बुमराह 13, हार्दिक पांड्या 10 और उमेश यादव 3) ले चुके हैं। पिछला रिकॉर्ड 1979/80 में पाकिस्तान के खिलाफ कपिल देव (32 विकेट), करसन घावरी (15 विकेट) और रॉजर बिन्नी (11 विकेट) ने 58 विकेट लिए थे।

5- हनुमा विहारी ने भारत के लिए पांचवे टेस्ट में डेब्यू किया। वह भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले 229वें खिलाड़ी बन गए।

इस पांचवें टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम ने दो बदलाव किए हैं। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के स्थान पर शामिल किए गए हनुमा विहारी टेस्ट करियर की शुरुआत कर रहे हैं और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के स्थान पर रविंद्र जडेजा को शामिल किया गया है।