logo-image

इंग्लैंड के गेंदबाज आदिल राशिद ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले 14वें खिलाड़ी

राशिद टेस्ट मैच में ऐसे 14वें खिलाड़ी बन गए हैं जिसने न बल्लेबाजी की, न गेंदबाजी और न फील्डिंग के जरिए किसी विकेट का हिस्सा बने।

Updated on: 13 Aug 2018, 08:03 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे मैच में भारत को पारी और 159 रनों से मात दी, लेकिन इस मैच में मेजबान टीम के लेग स्पिनर आदिल राशिद एक अनोखा रिकार्ड अपने नाम कर ले गए। इस मैच को जीत इंग्लैंड ने सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है वहीं राशिद ने एक अनोखी फेहरिस्त में जगह बना ली है। 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बयान के मुताबिक, राशिद टेस्ट मैच में ऐसे 14वें खिलाड़ी बन गए हैं जिसने न बल्लेबाजी की, न गेंदबाजी और न फील्डिंग के जरिए किसी विकेट का हिस्सा बने। 

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और भारत को पहली पारी में 107 रनों पर ढेर कर दिया, लेकिन राशिद को इस पारी में गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला। इंग्लैंड ने इस दौरान 35.2 ओवरों तक गेंदबाजी की। 

इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 396 रनों पर घोषित की लेकिन राशिद को क्रीज तक पर आने का मौका नहीं मिला। 

और पढ़ें: Ind Vs Eng: टीम इंडिया हारी मगर रविचंद्रन अश्विन ने बना डाला यह रिकॉर्ड

वहीं भारत की दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 47 ओवर फेंके लेकिन रूट ने राशिद का इस्तेमाल नहीं किया। 

टेस्ट इतिहास में फेंके गए अभी तक कुल 2,315 ओवरों में राशिद से पहले 13 खिलाड़ी इस फेहरिस्त में शामिल हैं। दिलचस्प यह है कि राशिद से पहले इस सूची में जो नाम है वह भी इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर गैरेथ बैटी हैं।

और पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस 2018: इन खिलाड़ियों ने पहली बार विदेशों में लहराया तिरंगा, किया देश का नाम रोशन 

इंग्लैंड ने 2005 में बांग्लादेश की मेजबानी की थी और इस मैच में मेहमान टीम को 108 और 159 रनों पर ढेर कर दिया था। उस समय बैटी ने एक भी ओवर नहीं फेंका था। यह मैच भी लॉर्ड्स में खेला गया था। इंग्लैंड ने इस मैच में तीन विकेट पर 528 के कुल स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी।