IndvAus:भारत के पहले 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव ने छुड़ाए ऑस्ट्रेलिया के छक्के, जानें कौन है यह खिलाड़ी जो कर चुका है सचिन को भी हैरान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे निर्णायक टेस्ट मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। वहीं विराट की जगह टीम में भारत के पहले चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव को इस मैच में जगह मिली है।

  |   Updated On : March 25, 2017 01:36 PM

धर्मशाला:  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे निर्णायक टेस्ट मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं। वहीं विराट की जगह टीम में भारत के पहले चाइनमैन गेंदबाज कुलदीप यादव को इस मैच में जगह मिली है। कुलदीप अपनी चाइनामैन गेंदबाजी का शानदार नजारा पेश करते हुए अबतक 3 विकेट झटक चुके हैं।

कानपुर के इस 22 साल के गेंदबाज ने धर्मशाला टेस्ट में डेब्यू करने वाले भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज बनें। साथ ही टीम इंडिया की ओर से 288वें खिलाड़ी हैं, जिन्हें टेस्ट कैप सौंपी गई। आइए जानते हैं कि इस गेंदबाज की उपलब्धियों के बारे में जिसने सचिन तेंदुलकर को भी अपनी गेंद से हक्का-बक्का कर दिया था...

यह भी पढ़ें- Ind vs Aus LIVE: भारत के 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया को दिया चौथा झटका, हैंड्सकॉब 8 रन पर लौटे पवेलियन

कैसे सुर्खियों में आया यह गेंदबाज

कुलदीप यादव आईपीएल के दौरान सुर्खियों चब आए, जब उन्होंने मुंबई इंडियंस के एक प्रैक्टिस मैच में सचिन तेंदुलकर को चकमा दे दिया था। सचिन जब आए, तो उनके सामने एक अंजान-सा युवा गेंदबाज था। उसने गेंद फेंकी, गेंद ऑफ स्टंप के बाहर पिच हुई और तेजी से अंदर की ओर आई, फिर क्या था सचिन का मिडिल स्टंप उड़ गया। इससे तेंदुलकर हैरान रह गए। बाद में 18 साल के कुलदीप यादव ने कहा कि सचिन पाजी को मालूम ही नहीं था कि वे चाइनामैन गेंदबाज हैं।

किस कहते हैं चाइनामैन बॉलर

जब बाएं हाथ का स्पिनर गेंद को अंगुलियों की बजाय कलाई से स्पिन कराता है, तो उसे 'चाइनामैन बॉलर' कहते हैं। ऐसे गेंदबाज स्पिन के लिए अपनी रिस्ट (कलाई) का उपयोग करते हैं और गेंद के पिच पर पड़ने के बाद बाईं से दाईं तरफ घुमाते हैं। यह टर्म साल 1933 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान आया था, जब वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के बॉलर एलिस अचॉन्ग ने इंग्लैंड के बैट्समैन को आइउट कर दिया था।

यह भी पढ़ें- योगी आदित्यनाथ के बूचड़खाने बैन फैसले पर मोहम्मद कैफ बोले, 'यूपी में टुंडे मिले या नहीं लेकिन गुंडे ना मिले'

उत्तर प्रदेश से खेलते हैं कुलदीप

22 वर्षीय कुलदीप यादव उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं और उन्होंने अब तक 22 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। 22 प्रथम श्रेणी मैचों में कुलदीप ने 723 रन बनाने के साथ ही 81 विकेट झटके हैं। वह आईपीएल में भी खेल चुके हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की तरफ से आईपीएल के 3 मुकाबलों में उन्होंने 6 विकेट लिए हैं।

First Published: Saturday, March 25, 2017 01:00 PM

RELATED TAG: Kuldeep Yadav, India Vs Australia,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो