logo-image

IND vs AUS: पुणे टेस्ट में भारत के ये प्लेयर बने टीम इंडिया की हार के सबसे बड़े 'विलेन'

ओ कीफे ने भारतीय टीम को हार तक पहुंचाया लेकिन इसके पीछे भारतीय टीम की बल्लेबाज का टिक ना पाना सबसे मुख्य कारण था।फिलहाल जानते हैं कौन रहा इस शर्मनाक हार का विलेन

Updated on: 26 Feb 2017, 07:18 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ के पहले टेस्ट मैच में वो सब हुआ जो भारतीय टीम ने कभी नहीं सोचा था। भारतीय टीम का प्रदर्शन इतना शर्मनाक रहा कि यह भारत की उसकी सरजमी पर दूसरी और ओवरऑल चौथी सबसे बड़ी हार रही। 28.1 ओवर, छह मेडन, 70 रन,12 विकेट यह कमाल किसी महान गेंदबाज का नहीं बल्कि एक नये नवेले और अनजान से गेंदबाज ने कर दिखाया। ओ कीफे ने भारतीय टीम को हार तक पहुंचाया लेकिन इसके पीछे भारतीय टीम की बल्लेबाज का टिक ना पाना सबसे मुख्य कारण था।

333 रनों से मिली इस हार के पीछे भारतीय टीम गेंदबाजी से बल्लेबाजी को हार का मुख्य कारण रही। जहां पहली पारी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की 260 रन के जवाब में 105 रन का स्कोर खड़ा किया तो वहीं दूसरी पारी 441 रन के जवाब में भारतीय टीम ने पहली से 2 रन ज्यादा 107 रन बनाये। यह किसी टीम का स्कोर नहीं बल्कि एक खिलाड़ी का स्कोर ज्यादा लगता है। फिलहाल जानते हैं कौन रहा इस शर्मनाक हार का विलेन-

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट सेना को मिली दूसरी सबसे बड़ी हार, ओकीफे के अलावा ये थे हार के मुख्य कारण

मुरली विजय

टीम को सम्मानजनक स्कोर को खड़ा करने की नींव रखने का काम ओपनर बल्लेबाज का होता है और ऐसी ही उम्मीद भारतीय टीम को ओपनर मुरली विजय से रही। मुरली विजय इस समय टीम इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से हैं। अनुभव ज्‍यादा होने के कारण उनसे बड़ी उम्‍मीद थी लेकिन तमिलनाडु के इस बल्‍लेबाज ने निराश किया। पहली पारी में 10 और दूसरी पारी में दो रन बनाए।

विराट कोहली

हालांकि कप्तान कोहली ही हार का जिम्मेदार ठहराना गलत हो सकता है। लेकिन जीत और हार की जिम्मेदारी भारतीय कप्तान के कंधों पर ही होती है। भारतीय टीम का कप्तान कोहली पर उम्मीद से निर्भरता भारतीय टीम की हार का एक कारण रही। कोहली पहली पारी में डक हुए और दूसरी पारी में 13 पर आउट हुए। लेकिन कोहली के जाते ही पूरी पूरी भारतीय टीम ढह गई।

यह भी पढ़ें- ओकीफे की फिरकी में फंसी भारतीय टीम, जानिए कौन हैं यह जादुई गेंदबाज़

अजिंक्य रहाणे

उपकप्तान होने के नाते अजिंक्य रहाणे की ये जिम्मेदारी हो जाती है कि वह टिक कर खेले लेकिन उपकप्तान साहब ऐसा कर ना सके। बांग्‍लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट में कप्‍तान विराट कोहली ने ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले करुण नायर के स्‍थान पर अनुभवी अजिंक्‍य रहाणे को तरजीह दी थी। कप्तान कोहली ने रहाणे पर भरोसा भी दिखाया और जब टीम के लिए टिक कर खेलने की बात आई तो रहाणे पहली पारी में 13 और दूसरी पारी में 18 रन ही बना सके।

ईशांत शर्मा

टीम इंडिया के अनुभवी गेंदबाज ईशांत शर्मा का इस मैच में प्रदर्शन बेहद खराब रहा। टीम इंडिया में शामिल किए गए दो तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन पर नजर डाले तो उमेश यादव का प्रदर्शन ईशांत से काफी अच्छा रहा। मैच की की दोनों पारियों में उमेश ने 6 विकेट लिए लेकिन टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज ईशांत शर्मा दोनों पारियों में विकेटहीन रहे। ईशांत पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए को परेशानी खड़ी करते नजर नहीं आये इस कारण कोहली ने ईशांत को दूसरी पारी में सिर्फ तीन ओवर ही कराये।

यह भी पढ़ें- IDEA लाया नया प्लान, अब करें 1 रुपये में अनलिमिटेड 4G इंटरनेट का इस्तेमाल