logo-image

Ind vs Aus: पुजारा व साहा के बाद और जडेजा के डबल धमाके ने ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेला

चेतेश्वर पुजारा (202) की मैराथन पारी और रिद्धिमान साहा (117) की जुझारू पारी के बाद रवींद्र जडेजा की फिरकी के दम पर भारत ने रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया पर अपनी पकड़ बना ली है

Updated on: 19 Mar 2017, 06:06 PM

नई दिल्ली:

चेतेश्वर पुजारा (202) की मैराथन पारी और रिद्धिमान साहा (117) की जुझारू पारी के बाद रवींद्र जडेजा की फिरकी के दम पर भारत ने रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया पर अपनी पकड़ बना ली है। चौथे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक उसने आस्ट्रेलिया के दूसरी पारी में 23 रनों पर दो विकेट चटका दिए हैं।

भारत ने आस्ट्रेलिया के पहली पारी के विशाल स्कोर 451 रनों का मजबूत जवाब देते हुए अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 603 रनों पर घोषित कर 152 रनों की अहम बढ़त ली। मेहमान टीम अभी 129 रन पीछे है।

स्टम्प्स तक मैट रेनशॉ सात रन बनाकर नाबाद लौटे। आस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (14) के रूप में पहला विकेट खोया। उन्हें रवींद्र जडेजा ने बोल्ड किया। जडेजा ने ही नाइट वॉचमैन बन कर आए नाथन लॉयन (2) को बोल्ड कर मेहमानों को दूसरा झटका दिया और इसी के साथ दिन का खेल खत्म करने की घोषणा कर दी गई।

यह भी पढ़ें- ये हैं टीम इंडिया की नई 'वॉल' चेतेश्वर पुजारा, दोहरे शतक के साथ द्रविड़ के इस रिकॉर्ड छोड़ा पीछे

पुजारा और साहा बने संकटमोचन

इससे पहले पुजारा-साहा की जोड़ी ने आस्ट्रेलिया के मंसूबों पर पानी फेरते हुए भारत को न सिर्फ बड़े स्कोर के पार पहुंचाया बल्कि बढ़त भी दिलाई। पुजारा और साहा ने सातवें विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी की।

पुजारा ने इस मैच में अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा। यह आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका दूसरा दोहरा शतक था। उन्होंने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकार्ड भी अपने नाम कर किया। पुजारा ने अपनी पारी में 525 गेंदों का सामना किया। इससे पहले भारत के लिए सबसे लंबी पारी का रिकार्ड राहुल द्रविड़ के नाम था। उन्होंने अप्रैल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 495 गेंदों में 270 रनों की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें- जब दिल्ली में महेंद्र सिंह धोनी के कमरे से गायब हो गए उनके तीन मोबाइल फोन

चौथे दिन भारत की पारी

भारत ने तीसरे दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 360 रनों के साथ किया था। चौथे दिन भारत ने पुजारा और साहा के दम पर पहले सेशन में 75 रन जोड़े। दूसरे सेशन में इस जोड़ी ने भारत के स्कोर में 68 रनों का इजाफा किया। तीसरे सत्र में साहा ने अपना शतक पूरा किया और पुजारा ने अपना दोहरा शतक।

तीसरे सेशन में पुजारा को लॉयन ने ग्लैन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया। वहीं साहा को भी मैक्सवेल ने ओकीफ की गेंद पर लपक कर पवेलियन भेजा। इन दोनों के जाने के बाद आए जडेजा ने तेजी से रन जुटाए और 55 गेंदों में 54 रन बनाकर नाबाद लौटे।

आस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने चार विकेट लिए। ओकीफ को तीन सफलता मिलीं। जोस हाजलेवुड और लॉयन एक-एक विकेट लेने में सफल रहे हैं।