logo-image

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अजिंक्य रहाणे उपकप्तान, न्यूजीलैंड टी20 के लिए भी टीम का ऐलान

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 16 नवंबर से खेला जाएगा। वहीं दूसरा टेस्ट नागपुर में 24 नवंबर से खेला जाना है।

Updated on: 23 Oct 2017, 02:06 PM

highlights

  • श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 के लिए टीम का ऐलान
  • अजिंक्य रहाणे श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में होंगे उपकप्तान, पुजारा की वापसी
  • 11 नवंबर से भारत दौरे पर श्रीलंकाई टीम

नई दिल्ली:

अजिंक्य रहाणे को 16 नवंबर से श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज लिए टीम इंडिया का उपकप्तान बनाया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने यह जानकारी दी।

साथ ही बोर्ड ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 16 सदस्यीय टीम और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भी टीम की घोषणा कर दी है। टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की वापसी हुई है। जबकि, आशीष नेहरा न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल पहले टी20 में खेलेंगे।

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टी20 दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जान है। माना जा रहा है कि नेहरा का यह आखिरी टी20 हो सकता है। 

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 16 नवंबर से खेला जाएगा। वहीं दूसरा टेस्ट नागपुर में 24 नवंबर से खेला जाना है।

तीसरा और आखिरी टेस्ट दो दिसंबर से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में होना है। भारत दौरे पर आ रही श्रीलंकाई टीम को तीन वनडे और तीन टी20 मैच भी खेलने हैं।

यह भी पढ़ें: India vs New Zealand: सीरीज जीतना है तो भारतीय बल्लेबाजों को बोल्ट के 'झटकों' से बचना होगा

श्रीलंका के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, उमेश कुमार, भुवनेश्वर कुमार और इशांत शर्मा।

इस टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को अपने घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी वनडे सीरीज के बाद तीन टी20 मैच भी खेलने हैं। इसके लिए भी खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर दी गई है। मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर इस टीम में दो नए चेहरे हैं।

यह भी पढ़ें: U17 FIFA WC : ब्राजील सेमीफाइनल में, आखिरी 20 मिनट में किया उलटफेर

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टी-20 दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में 1 नवंबर को खेला जाना है। दूसर टी-20 राजकोट में 4 नवंबर को जबकि तीसरा मैच तिरुवनंतपुरम में 7 नवंबर को खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नहेरा, मोहम्मद सिराज।

यह भी पढ़ें: जब राणा ने 'बाहुबली' प्रभास के लिए दिया शादी का विज्ञापन, जानें कुछ दिलचस्प बातें