दूसरे एकदिवसीय मैच में भारत ने द अफ्रीका को 9 विकेट से हराया, चहल का चला जादू, सीरीज में 2-0 से आगे

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम ने अपने फिरकी गेंदबाजों के दम पर 9 विकेट से आसान जीत दर्ज कर ली।

  |   Updated On : February 04, 2018 06:53 PM
विराट कोहली और शिखर धवन (फोटो: @BCCI)

विराट कोहली और शिखर धवन (फोटो: @BCCI)

ख़ास बातें
  •  युजवेंद्र चहल ने मैच में पांच विकेट लिए, 6 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त
  •  चहल द अफ्रीका के खिलाफ भारत की ओर से वनडे मैचों में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बने

 

नई दिल्ली:  

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम ने अपने फिरकी गेंदबाजों के दम पर 9 विकेट से आसान जीत दर्ज कर ली। सेंचुरियन के स्पोर्ट पार्क मैदान पर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी के सामने दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 118 रन ही बना पाई।

जवाब में भारतीय टीम ने 19 ओवरों में एक विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल करने के बाद 6 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। भारत की तरफ से ओपनर शिखर धवन ने सबसे ज्यादा नाबाद 51 रन बनाए, वहीं विराट कोहली ने नाबाद 46 रन बनाए।

धवन ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 56 गेंदें खेली और चार चौके जड़े। कप्तान कोहली ने 50 गेंदों का सामना किया। उन्होंने चार चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। 

युजवेंद्र चहल ने मैच में पांच विकेट लिए और कुलदीप यादव को तीन सफलताएं मिली। चाइनामैन कुलदीप ने आठ ओवर फेंके और सिर्फ 20 रन दिए जबकि चहल ने 8.2 ओवरों में 22 रन दिए।

कुलदीप और चहल के अलावा जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली।

वनडे में पहली बार पांच विकेट लेने वाले चहल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। चहल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की ओर से एकदिवसीय मैचों में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए। साथ ही यह दक्षिण अफ्रीका का अपने घर में सबसे कम स्कोर है।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका का अपने घर में सबसे कम स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में 119 रनों का था।

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। मेजबान टीम को सधी हुई शुरुआत तो मिली, लेकिन कुलदीप और चहल ने उसकी अच्छी शुरुआत को सफल नहीं होने दिया।

पहले विकेट के लिए हाशिम अमला (23) और क्विंटन डी कॉक (20) ने 39 रन जोड़े। भुवनेश्वर कुमार ने अमला को विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करा भारत को पहली सफलता दिलाई थी।

दूसरा विकेट 51 के कुल स्कोर पर डी कॉक के रूप में गिरा। उन्हें चहल ने अपना शिकार बनाया। इसी स्कोर पर मेजबान टीम ने दो और विकेट खो दिए और उसका स्कोर 51 रनों पर चार विकेट कर दिया।

और पढ़ें: क्या कैफ और कोहली के बाद अब पृथ्वी शॉ टीम इंडिया में बना पाएंगे जगह

इस मैच में कप्तानी कर रहे एडिन मार्कराम (8) को कुलदीप ने भुवनेश्वर के हाथों कैच करा अपना खाता खोला। उन्होंने चार गेंद बाद डेविड मिलर जैसे खतरनाक बल्लेबाज को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा भारत को चौथी सफलता दिलाई। 

जे पी ड्यूमिनी (25) और पदार्पण कर रहे खाया जोंडो (25) ने टीम को संकट से निकालने की कोशिश करते हुए पांचवें विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की, लेकिन चहल ने जोंडो को अपना शिकार बनाते हुए इस साझेदारी को तोड़ दिया। यह विकेट 99 के कुल स्कोर पर गिरा। 

ड्यूमिनी भी 107 के कुल स्कोर पर चहल की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। यहां से मेजबान टीम के बाकी के चार विकेट महज 11 रनों के भीतर गिर गए और वह मामूली से स्कोर पर पवेलियन में बैठ गई।

डरबन में खेले गए पहले मैच में भारत ने मेजबान टीम को छह विकेट से हराया था।

और पढ़ें: U19 WC: 'समस्तीपुर एक्सप्रेस' अनुकूल राय को बिहार सरकार करेगी सम्मानित

First Published: Sunday, February 04, 2018 06:08 PM

RELATED TAG: Ind Vs Sa, India South Africa 2nd Odi, South Africa, Virat Kohli, Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav, Cricket,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो