logo-image

Ind Vs SA टी20: भारत ने सभी मैचों में गंवाया ...., पर जीत ली सीरीज़

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 18-24 फरवरी तक तीन मैचों का टी-20 सीरीज खेला गया। भारत ने शनिवार को न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से मात दे दी।

Updated on: 25 Feb 2018, 10:08 AM

नई दिल्ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 18-24 फरवरी तक तीन मैचों का टी-20 सीरीज खेला गया। भारत ने शनिवार को न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से मात दे दी। इसी के साथ भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज पर 2-1 से जीत हासिल करके एक और रिकॉर्ड बना दिया।

आपने कई बार अक्सर देखा होगा कि कोई भी क्रिकेट टीम टॉस जीतकर के भी मैच हार जाती है या टीम टॉस जीतकर भी मैच जीत जाती है। दोनों में से कोई एक खबर आपने सुनी होगी।

लेकिन आज हम आपको भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए टी-20 मैच के बारे में एक रोचक बात बताने जा रहें हैं।

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी-20 मैच में भारत ने तीनों मैच में टॉस हारकर के भी सीरीज पर कब्जा किया। ऐसा भारत के साथ किसी सीरीज में पहली बार हुआ है।

और पढ़ें: IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स टीम की कमान संभालेंगे स्टीव स्मिथ

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जीन पॉल ड्युम्नी ने टी-20 सीरीज में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों का लक्ष्य दिया था।

भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम को भारत ने 175 रनों पर ही ढेर कर दिया।

दूसरे मैच में भी ड्युम्नी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 189 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने 18.4 ओवर में जीत हासिल कर ली और सीरीज पर 1-1 से बराबर कर ली।

तीसरे मैच में भारत ने फिर से टॉस हारा और पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 173 रनों का लक्ष्य दिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवरों में 165 रन ही बनाने दिए और 7 रनों से विजय हासिल की।

और पढ़ें: बॉक्सिंग टूर्नामेंटः सीमा पूनिया ने फाइनल में किया प्रवेश, बल्गेरिया की निकोलोवा को 5-0 से दी मात