logo-image

IND Vs SA: भुवनेश्वर के भंवर में फंसी दक्षिण अफ्रीका, भारत ने 28 रनों से दी मात

भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया।

Updated on: 18 Feb 2018, 09:52 PM

नई दिल्ली:

भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हरा दिया। भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। 

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 क्रिकेट टीम के कप्तान जीन पॉल ड्युम्नी ने रविवार को टी-20 सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारतीय टीम की तरफ से शिखर धवन और रोहित शर्मा क्रीज पर उतरे।

रोहित शर्मा ने शुरुआत में तूफानी पारी खेली। रोहित ने 9 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के लगाकर 21 रन बनाए। उसके बाद वह कैच आउट हो गए। रोहित शर्मा के बाद सुरेश रैना मैदान में उतरे। सुरेश रैना ने सिर्फ 7 गेंदे खेलीं। रैना ने 1 छक्का और 2 चौके के साथ 15 रन बनाए। रैना के बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए।

विराट कोहली ने 20 गेंदो में 26 रन बनाए। हालांकि विराट कोहली को तबरेज शाबसी की गेंद पर एक जीवनदान भी मिला। विराट ने 1 छक्का और 2 चौके की मदद से 26 रन बनाए। विराट कोहली एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौटे।

शिखर धवन ने शानदार पारी खेलते हुए सबसे अधिक रन बनाए। धवन ने 39 गेंदों में 2 छक्के और 10 चौके के साथ 72 रन बनाए। धवन ने 184.61 के स्ट्राइक रेट के हिसाब से 72 रन बनाए। महेंद्र सिंह धोनी ने 11 गेंदो में 2 चौके के साथ 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

धोनी के बाद हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए। हार्दिक पांड्या और मनीष पांडे नाबाद रहे। मनीष पांड्या ने 27 गेंदों में 1 छक्के के साथ 29 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं हार्दिक पांड्या 7 गेंदों में 2 चौके के साथ 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

और पढ़ें: विराट कोहली ने कहा- अभी मुझमें 8-9 साल की क्रिकेट बाकी है

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम से जेजे स्मट्स और रीजा हैंन्ड्रिक्स क्रीज पर उतरे। तीसरे ओवर में जेजे स्मट्स शिखर धवन के कैच का शिकार हो गए। स्मट्स ने 9 गेंदों में 3 चौके के साथ 14 रन बनाकर पवेलियन वापिस लौट गए।

स्मट्स के बाद जीन पॉल ड्युम्नी क्रीज पर आए। लेकिन ड्युम्नी भारतीय गेंदबाज के आगे ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए। ड्युम्नी 7 गेंदों में 3 रन बनाकर आउट हो गए। भुवनेश्वर की गेंद पर सुरेश रैना ने ड्युम्नी का कैच पकड़ा। ड्युम्नी के बाद डेविड मिलर मैदान में आए और 5 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए।

मिलर पांड्या की गेंद पर शिखर धवन का शिकार हुए। शिखर धवन ने उनका कैच पकड़ा। मिलर के बाद फरहान बेहरादीन क्रीज पर आए। बेहरादीन 27 गेंदों में 2 छक्के और 3 चौके के साथ 39 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बेहरादीन युजवेंद्र चहल की गेंद पर मनीष पांड्या के हाथों कैच आउट हुए।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शानदार पारी खेलते हुए रीज हैंड्रिक ने 50 गेंदों में 1 छक्का और 8 चौके के साथ 70 रन बनाकर आउट हुए।

बेहरादीन के बाद हेनरिक क्लासेन क्रीज पर आए। हेनरिक क्लासेन 16 रन बनाकर आउट हो गए। हेनरिक क्लासेन के बाद रीजा हैंड्रिक, डेन पीटरसन, क्रिस मोरिस के विकेट ताश के पत्ते की तरह बिखर गए।

पीटरसन के बाद जूनियर डाला क्रीज पर आए। जूनियर डाला 2 रन बनाकर नाबाद रहे वहीं तबरेज शामसी अपना खाता भी नहीं खोल सके। भुवनेश्वर कुमार की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया और उसे 20 ओवरों में नौ विकेट पर 175 रनों पर सीमित कर दिया।

और पढ़ेंः IND vs SA: आईसीसी महिला वनडे रैंकिग में मिताली पिछड़ी, तीसरे स्थान पर खिसकी