logo-image

Ind Vs Eng: विराट कोहली का पहला शतक, जानिए भारत के वे खिलाड़ी जिन्होंने इंग्लैंड में जड़े सबसे ज्यादा टेस्ट सेंचुरी

कोहली का इंग्लैंड की धरती पर यह पहला शतक था मगर आज हम आपको बताते हैं कि भारत के वह कौन से बल्लेबाज हैं जिन्होंने इंग्लैंड में सबसे ज्याजा टेस्ट शतक लगाए हैं।

Updated on: 03 Aug 2018, 10:05 AM

नई दिल्ली:

भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का दूसरा दिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम रहा। दूसरे दिन के तीसरे सत्र में कप्तान कोहली ने इंग्लैंड में अपना पहला शतक जड़ा। कोहली ने 65वें ओवर में चौके के साथ अपना शतक पूरा किया। अपनी पारी में कोहली ने 15 चौके लगाए।

इस शतक के साथ विराट कोहली के टेस्ट मैचों में शतक लगाने की संख्या 22 हो गई है। विराट ने 113 पारियों में 22 शतक पूरा किए हैं। इनसे पहले यह रिकॉर्ड क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 114 पारियों में 22 शतक पूरे किए थे।

कोहली का इंग्लैंड की धरती पर यह पहला शतक था मगर आज हम आपको बताते हैं कि भारत के वह कौन से बल्लेबाज हैं जिन्होंने इंग्लैंड में सबसे ज्याजा टेस्ट शतक लगाए हैं।

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)

सौरव गांगुली की बल्ले से 'दादागिरी' इंग्लैंड के मैदान पर भी दिखी है। गांगुली ने अपना टेस्ट डेब्यू 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ ही किया था। गांगुली ने इंग्लैंड में  3 शतक टेस्ट में लगाए हैं। उन्होंने 15 पारियों में 915 रन बनाए हैं और इंग्लैंड में भारत के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में से एक रहे हैं।

दिलीप वेंगेस्कर (Dilip Vengsarkar)

दाहिने हाथ के बल्लेबाज दिलीप वेंगेस्कर के नाम इंग्लैंड की धरती पर 4 टेस्ट शतक है। 1970 के दशक में वह भारत के लिए नंबर तीन के सबस भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक थे।उन्होंने इंग्लैंड में 23 पारियो में 960 रन बनाए है। उनका इंग्लैंड में रन बनाने का औसत 48.00 का रहा है।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

क्रिकेट के 'भगवान' सचिन तेंदुलकर ने भी इंग्लैंड में जमकर रन बनाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड की धरती पर 4 शतक लगाए हैं। सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 30 पारियों में 1575 रन बनाए हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 54.31 का रहा है।

और पढ़ें: Ind vs Eng: विराट ने लगाया 22वां टेस्ट शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान बनें, जानें क्या है रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

इंग्लैंड की धरती पर जब बात भारत के सबसे कामयाब बल्लेबाज की आती है तो सबसे उपर नाम आता है राहुल द्रविड़ का। राहुल ने इंग्लैंड की धरती पर 6 शतक लगाए हैं जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टेस्ट में सर्वाधिक शतक हैा उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 23 पारियो में 1376 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत शानदार 68.80 का रहा।