logo-image

Ind Vs Eng, 3rd Test Match: अगर इंडिया को जीतना है तीसरा टेस्ट मैच तो अपनाने होंगे ये 5 उपाय

इंग्लैंड के खिलाफ आज से भारतीय टीम ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम स्टेडियम में तीसरा टेस्ट मैच खेलेगी। पिछले दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाई है।

Updated on: 18 Aug 2018, 11:19 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ आज से भारतीय टीम ट्रेंट ब्रिज नॉटिंघम स्टेडियम में तीसरा टेस्ट मैच खेलेगी। पिछले दो टेस्ट मैचों में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाई है। टीम इंडिया के दो टेस्ट मैच हारने के पीछे बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों के खराब प्रदर्शन को जिम्मेदार बताया गया। भारतीय टीम के गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों ने ही कुछ न कुछ गलतियां की जिसकी वजह से हार का सामना करना पड़ा।

अगर भारतीय टीम को तीसरा टेस्ट मैच में जीतना है तो करने होंगे ये 5 उपायः

1. भारतीय कप्तान विराट कोहली को के एल राहुल को टीम में लेना भारी पड़ गया। के एल राहुल ने पहले टी-20 में 101 रनों की पारी खेलने के बाद से अब तक उनका बल्ला नहीं चला है। तीसरे मैच में अगर केएल राहुल को बाहर करते हैं और पुजारा या शिखर धवन को टीम में लेते हैं तो जीतने के कुछ अवसर बनते हैं।

2. लॉर्ड्स टेस्ट में पहले से ही बारिश का पूर्व अनुमान था उसके बावजूद विराट कोहली का टीम में दो स्पिनर्स को खिलाना बेहद ही बेवकूफी भरा फैसला रहा। अतः इस बार तेज गेंदबाज को चुनना सही रहेगा।

और पढ़ें: IND vs ENG: अबकी बार पारी से हार, इंग्लैंड ने कोहली सेना को पारी और 159 रनों से हराया

3. पिछले दो टेस्ट मैचों में भारतीय बल्लेबाज भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। इस बार विराट कोहली को बल्लेबाजी में भी कुछ बदलाव करना चाहिए। क्रिकेट की दुनिया में एक खिलाड़ी जिसके खेल की चर्चा काफी जोरों पर है वह पृथ्वी शॉ है। विराट कोहली को पृथ्वी शॉ को एक मौका देना चाहिए। पृथ्वी ने भारत को U19 विश्व कप का खिताब दिलवाया और उनकी बल्लेबाज कमाल की है। पृथ्वी शॉ हाल के दिनों में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए इंडिया ए की तरफ से तीन शतक लगाए थे। जिस तरह से वह इंग्लिश कंडीशन में खेले थे उसे देख कर लगता है कि इंडिया को उन्हे एक मौका देना चाहिए।

4. पृथ्वी शॉ के अलावा रिषभ पंत से भी टीम इंडिया सलामी बल्लेबाजी करा सकती है। दिल्ली के बाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत ने हालिया दिनों में कमाल की बल्लेबाजी की है। उन्होंने भी इंडिया ए के लिए उन्होंने अच्छा खेला था जिसकी वजह से उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया गया। फिलहाल भारत की तरफ से खेल रहे विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। रिषभ को खेलने का मौका मिलना चाहिए।

5. बर्मिंघम से लेकर लॉर्ड्स तक विकेटकीपर कार्तिक विकेट के पीछे जूझते हुए नजर आए। इसके अलावा बल्लेबाजी में कार्तिक ने बर्मिंघम टेस्ट में 0 और 20 रन बनाए। कार्तिक ने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में 1 और 0 रन बनाए। इस बार दिनेश कार्तिक की जगह ऋद्धिमान साहा को भारतीय टीम में मौका देना चाहिए।

और पढ़ेंः Ind Vs Eng: लॉर्ड्स में बारिश ने नहीं विराट कोहली के बल्लेबाजों ने डुबोई लुटिया

बता दें कि 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 मैच भारत हार गया है और सीरीज में अभी 2-0 से पीछे चल रहा है।