logo-image

IND vs ENG : 4th टेस्ट के लिए टीम इंडिया में शामिल हो सकते हैं ये खिलाड़ी

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट 30 अगस्त से खेला जाएगा। यह मैच कोहली एंड कंपनी के लिए जीतना ज्यादा जरूरी है।

Updated on: 30 Aug 2018, 11:33 AM

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड (Ind vs Eng) के बीच चौथा टेस्ट 30 अगस्त से खेला जाएगा। यह मैच कोहली एंड कंपनी के लिए जीतना ज्यादा जरूरी है। भारत अभी 5 मैचों की सीरीज में 1-2 से पीछे है और अब अगर वह चौथा मैच जीत लेता है तो सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच बेहद रोमांचक हो जाएगा। चौथे और पांचवें टेस्ट के लिए टीम में 2 नए चेहरे हनुमन विहारी और पृथ्वी शॉ को जगह मिली है। अब देखना होगा इन दोनों को अंतिम 11 में जगह मिलती है या नहीं। फिलहाल चर्चा कर लेते हैं संभावित 11 खिलाड़ियों की जो चौथे टेस्ट में टीम इंडिया का हिस्सा रह सकते हैं।

शिखर धवन
चौथे टेस्ट में एक बार फिर विराट कोहली शिखर धवन से ओपनिंग करवा सकते हैं। शिखर लॉर्ड्स टेस्ट में टीम से बाहर किया गया था लेकिन उन्हें ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर तीसरे टेस्ट में मौका दिया गया। इस टेस्ट में उन्होंने अर्धशतक तो नहीं लगाया लेकिन दोनों पारियों में 35 और 44 रन बनाए जिससे टीम को ठोस शुरूआत मिली।

लोकेश राहुल
शिखर धवन के साथ लोकेश राहुल पारी की शुरुआत करने आ सकते हैं। उन्होंने कोई बड़ा स्कोर नहीं बनाया लेकिन 23 और 36 रन की पारी खेली है जिससे कि मीडिल आर्डर के बल्लेबाजों के लिए आसान हुआ था।

चेतेश्वर पुजारा

तीसरा बल्लेबाज जिसकी जगह टीम इंडिया में पक्की दिख रही है वह है चेतेश्वर पुजारा। पुजारा ने तीसरे टेस्ट में कोहली के साथ 113 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की थी। उन्होंने दूसरी पारी में 72 रन बी बनाए थे।

विराट कोहली
विराट कोहली की टीम में जगह को लेकर शायद ही कोई सवाल उठा सकता है। टीम इंडिया के कप्तान ने इस सीरीज में अब तक 2 शतक जड़े हैं। चौथे टेस्ट में भी कोहली जीत के सबसे अहम सूत्रधार होंगे।

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे की भी टीम में जगह पक्की है। उन्होंने जरूरत पढ़ने पर अच्थी बल्लेबाजी की है। मीडिल ऑर्डर को वह मजबूती प्रदान करते हैं।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार डेब्यू किया है। पहले ही मैच की दूसरी गेंद पर छक्का लगाना हो या 5 कैच पकड़ना हो या फिर उस मैच में जीत दर्ज करना हो, ऋषभ पंत के लिए ट्रेंट ब्रिज का टेस्ट यादगार रहेगा।

रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन चोट से जूझ रहे हैं और अगर वह चौथे टेस्ट में खेलते हैं तो टीम को मजबूती मिलेगी। हालांकि उनके खेलने पर संशय बनी हुई है। उनकी जगह रवींद्र जडेजा को जगह मिल सकती है।

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा ने इस सीरीज में अंग्रेजी बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है। इस टेस्ट में भी उनसे टीम शुरुआती सफलता की उम्मीद कर रही होगी। एक बार फिर एलेस्ट कुक का विकेट लेने की जिम्मेदारी इशांत पर होगी।

मोहम्मद शमी

तीसरे टेस्ट में बेशक मोहम्मद शमी 2 ही विकेट ले पाए हो लेकिन उन्होंने जिस तरह से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया है उसे देशकर साफ लगता है उन्हें मौका मिलेगा और एक बार पिर वह विराट कोहली क्रिकेट प्रशंसकों के दिल में जगह बनाएंगे।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने तीसरे टेस्ट में 5 विकेट विकेट लेकर भारतीय टीम की जीत की कहानी लिखी। अपनी सटीक लाइन और लेंथ से बुमराह ने लगभग हर बल्लेबाज को परेशान किया। पेस वेरिएशन बुमराह का सबसे धारदार हथियार है।