logo-image

Ind Vs Eng: सीरीज जीत सकती है टीम इंडिया मगर यह आंकड़े हैं 'राह में रोड़ा'

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट जीतने के बाद भारत की उम्मीदें टेस्ट सीरीज जीतने के लिए एक बार फिर बन गई है। 5 मैचों की सीरीज में भारत अभी 1-2 से पीछे है।

Updated on: 23 Aug 2018, 05:58 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद भारत की उम्मीदें टेस्ट सीरीज जीतने के लिए एक बार फिर बन गई है। 5 मैचों की सीरीज में भारत अभी 1-2 से पीछे है। अगर टीम इंडिया आखिरी के 2 मैच जीत लेती है तो सीरीज उसके नाम हो जाएगा। इसमें कोई शक नहीं की टीम इंडिया के खिलाड़ियों में वह माद्दा है कि आखिरी के 2 मैच जीतकर अभी भी सीरीज जीत सकते हैं लेकिन जो चीज टीम इंडिया और सीरीज जीत के रास्ते में आ रही है वह है उसका पिछला रिकॉर्ड। टीम इंडिया ने कई बार 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में शुरूआती 2 मैच हारने के बाद वापसी की है लेकिन सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है।

आइए जानते है ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड के बारे में....

1974-75 में वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर थी। 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत पहले दो टेस्ट (बेंगलुरु और दिल्ली) में हार गया था। इसके बाद तीसरा टेस्ट टीम इंडिया ने कोलकाता में 85 रन से जीता था। ऐसा लगा कि भारत सीरीज में वापसी कर लेगा। चौथा टेस्ट भी भारत ने चेन्नई में 100 रन से जीत लिया और सीरीज 2-2 से बराबर हो गई। सीरीज जीतने की उम्मीद एक बार फिर बढ़ गई लेकिन मुंबई में खेला गया पांचवां टेस्ट मैच भारत 201 रनों से हार गया और सीरीज 2-3 से गंवा दी।

1977-78 में भारत ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने गई थी। यहां भी भारत पहले दो टेस्ट (ब्रिस्बेन और पर्थ) में हार गया। मेलबर्न में खेला गया तीसरा टेस्ट भारत ने 222 रनों से जीता। इसके बाद भारत ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए सिडनी में चौथा टेस्ट पारी और 2 रन से जीतकर एक बार फिर सीरीज 2-2 से बराबर कर दिया। पांचवां टेस्ट भारत 47 रनों से हार गया था।

और पढ़ें: ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे विराट कोहली, हासिल की बेस्ट करियर रेटिंग

2007-08 में भारत एकबार फिर ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी लेकिन रिजल्ट वही रहा। सीरीज में शुरुआती 2 टेस्ट हारने के बाद भारत सीरीज में 2-0 से पिछड़ रहा थी। इसके बाद तीसरा मैच टीम इंडिया जीत गई लेकिन चौथा मैच ड्रा रहा। अब भारत को सीरीज ड्रा कराने के लिए आखिरी मैच ड्रा कराना था लेकिन एडिलेड का आखिरी टेस्ट ड्रॉ रहा, इससे भारत ने वह सीरीज में 1-2 से गंवा दी।