IND vs ENG Second Test Day 3: बटलर की शतकीय पारी से इंग्लैंड मजबूत, भारत की मुश्किलें बढ़ी

इंग्लैंड ने तीसरे और आखिरी सत्र में कुल 109 रन बनाए और तीन विकेट गंवाए। मेजबान टीम ने चायकाल के बाद तीसरे सत्र की शुरुआत पांच विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू किया।

  |   Updated On : September 02, 2018 12:09 PM
जोस बटलर

जोस बटलर

नई दिल्ली:  

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की सीरीज के चौथे टेस्ट में इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 91.5 ओवर में 8 विकेट पर 260 रन बना लिए हैं। सैम करन (31) नाबाद लौटे। शमी ने आदिल रशीद (11) के रूप में इंग्लैंड को 8वां झटका दिया। 

दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 260 रन बना लिए। इस आधार पर उसने भारत पर 233 रन की लीड बना ली है।

जोस बटलर (69) के करियर के नौंवें अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने 233 रनों की बढ़त बना ली है जबकि उसके दो विकेट शेष हैं। स्टंप्स के समय सैम कुरेन 67 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 37 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। आदिल राशिद(11) के आउट होते ही चौथे दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी गई। 

और पढ़ें: जानें कौन हैं एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल खलील अहमद, पढ़ें रिकॉर्ड 

बटलर ने 122 गेंदों पर सात चौके लगाए। उन्होंने बेन स्टोक्स (30) के साथ छठे विकेट के लिए 56 और कुरेन के साथ सातवें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी की। कुरेन ने राशिद के साथ आठवें विकेट के लिए 27 रन जोड़े। 

इंग्लैंड ने तीसरे और आखिरी सत्र में कुल 109 रन बनाए और तीन विकेट गंवाए। मेजबान टीम ने चायकाल के बाद तीसरे सत्र की शुरुआत पांच विकेट पर 151 रन से आगे खेलना शुरू किया। 

चायकाल के बाद स्टोक्स भारतीय टीम का पहला शिकार बने। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। स्टोक्स का विकेट टीम के 176 के स्कोर पर गिरा। स्टोक्स ने 110 गेंदों पर दो चौके लगाए। 

इसके बाद बटलर ने इंग्लैंड की टीम को संभाला। हालांकि बटलर भी दिन का खेल समाप्त होने से कुछ ओवर पहले इशांत शर्मा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। बटलर सातवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 233 के स्कोर पर आउट हुए। वहीं राशिद ने 22 गेंदों पर दो चौके जड़े।

और पढ़ें:  जानें कौन हैं एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल खलील अहमद, पढ़ें रिकॉर्ड 

इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में 26.1 ओवर में 60 रन बनाए थे दो विकेट गंवाए थे। मेजबान टीम ने लंच के बाद तीन विकेट पर 92 रन से आगे खेलना शुरू किया। 

लंच के बाद इंग्लैंड अपने स्कोर में एक रन का भी इजाफा कर पाता उससे पहले ही मोहम्मद शमी ने जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर मेजबान टीम को चौथा झटका दे डाला। 

इसके बाद कप्तान जोए रूट (48) और स्टोक्स के बीच पांचवें विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी हुई। शमी ने इस रूट को रन आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। रूट अपने अर्धशतक से चूक गए और उन्होंने 88 गेंदों पर छह चौके लगाए। 

इससे पहले, इंग्लैंड ने तीसरे दिन की शुरूआत अपने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के छह रन से आगे खेलना शुरू किया।

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

मेबजान टीम को पहला झटका एलेस्टर कुक (12) के रूप में लगा। उन्होंने 39 गेंदों पर एक चौका लगाया। कुक को बुमराह ने लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया। 

इसके बाद मोइन अली (9) भी कुछ खास नहीं कर सके और इशांत शर्मा की गेंद पर राहुल के हाथों लपके गए। मोइन टीम के 33 के स्कोर पर आउट हुए। 

कीटन जेनिंग्स (36) ने 87 गेंदों पर छह चौके लगाए। उन्हें मोहम्मद शमी ने पगबाधा आउट किया। रूट और जेनिंग्स के बीच तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी हुई। 

भारत के लिए अब तक शमी ने 53 रन पर तीन विकेट, इशांत ने 36 रन पर दो विकेट, अश्विन ने 78 रन पर एक विकेट और बुमराह ने 51 रन पर एक विकेट हासिल किए हैं। 

First Published: Saturday, September 01, 2018 11:33 PM

RELATED TAG: India Vs England, Southampton Test, Cheteshwar Pujara, Ishant Sharma, Jasprit Bumrah,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो