logo-image

Ind vs Eng 5th test : भारत के लिए खेलने वाले 292वें खिलाड़ी बने हनुमा विहारी

19 साल बाद आंध्र का कोई खिलाड़ी भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण कर रहा है। हनुमा से पहले आंध्र के एमएसके प्रसाद ने भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण किया था।

Updated on: 07 Sep 2018, 06:59 PM

नई दिल्ली:

यहां शुक्रवार से इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश में शामिल किए गए मध्यक्रम बल्लेबाज हनुमा विहारी भारत के 292वें टेस्ट खिलाड़ी बन गए हैं। आंध्र प्रदेश के रहने वाले हनुमा को कप्तान विराट कोहली ने मैच शुरू होने से पहले कैप सौंपकर भारतीय टीम में स्वागत किया। हनुमा को हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है। 

19 साल बाद आंध्र का कोई खिलाड़ी भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण कर रहा है। हनुमा से पहले आंध्र के एमएसके प्रसाद ने भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण किया था। प्रसाद इस समय राष्ट्रीय चयनकर्ता प्रमुख हैं।

गौरतलब है कि टीम इंडिया विदेशी धरती पर खेली गई पांचवें टेस्ट में आजतक नहीं जीत पाई है।

और पढ़ें: Ind vs Eng 5th test : आखिरी टेस्ट मैच से पहले जो रूट ने की कुक की तारीफ, कहा- उनके जैसा फिर कोई नहीं होगा

रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने अब तक विदेशी जमीन पर 21 बार पांचवां टेस्ट मैच खेला है जिसमें उसने 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि 5 मैच ड्रा रहे हैं। इसका साफ मतलब है कि भारत ने आज तक विदेशी जमीन पर पांचवां टेस्ट मैच नहीं जीता है।

वहीं भारतीय जमीन पर पांचवें टेस्ट में भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। भारत में टीम इंडिया ने 21 बार पांचवां टेस्ट खेला है जिसमें 5 में जीत मिली और 4 में हार, जबकि 12 ड्रॉ रहे है।

(IANS इनपुटस के साथ)