Ind Vs Aus: धोनी का धमाका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में बनाए ये 5 बड़े रिकॉर्ड

  |  Updated On : September 18, 2017 05:07 AM

नई दिल्ली:  

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में एम एस धोनी ने सानदार 79 रनों की पारी खेली। इस इनिंग से धोनी ने उनके फॉर्म को लेकर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया है।जिस वक्त धोनी बल्लेबाजी करने आए तो भारत की स्थिति खराब थी। धोनी ने संभलकर खेलते हुए पहले हार्दिक पांड्या और फिर भुवनेश्वर कुमार के साथ मिलकर टीम इंडिया का स्कोर 281 रनों तक पहुंचा दिया।

धोनी के 79 रनों की पारी की बदौलत उन्होंने इस मैच में 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। आईए जानते हैं ये बड़े रिकॉर्ड

रिकॉर्ड नंबर 1

इस मैच में एम एस दोनी ने भारत में खेले गए वनडे मैचों में 4000 रन पूरे किए। वह ऐसा रने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने। धोनी से पहले सचिन तेंदुलकर ने यह रिकॉर्ड बनाया था।

रिकॉर्ड नंबर 2

अपनी सरजमी पर 4 हजार रन बनाने दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज है इनके अलावा कुमार संगकारा ने श्रीलंका में केले गए वनडे मैच में 4 हजार रन बनाए है।

रिकॉर्ड नंबर 3
चेपॉक स्टेडियम में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी दोनी बन गए हैं। चेपॉक में 6 पारियों में 100.25 की औसत और 101.77 के स्ट्राइक रेट के साथ 401 रन बना लिए हैं। चेपॉक में सबसे जयादा रन बनाने के मामले में धोनी भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।

रिकॉर्ड नंबर 4

धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट जब लगता है तो बॉल स्टेडियम के बाहर ही दिकती है। मैच में धोनी के बल्ले से लगा छक्का देखने का अपना मजा होता है। धोनी ने बल्लेबाजी से जुड़ा एक और रिकॉर्ड जो अपने नाम किया है वह है फॉकनर की गेंदों पर सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का।

धोनी अब जेम्स फॉकनर की गेंदों पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। फॉकनर की गेंदों पर धोनी अब तक 7 छक्के लगा चुके हैं जो कि दुनिया के किसी भी बल्लेबाज से ज्यादा हैं। धोनी के अलावा फॉकनर की गेंदों पर दिलशान, वाटसन ने (6) और उपुल चंदाना, स्वान, जेरोम टेलर ने (5-5) छक्के ठोके हैं।

रिकॉर्ड नंबर 5

धोनी ने मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। बारत की तरफ से खेल के सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में धोनी पांचवें नंबर पर आ गए हैं। अजहरुद्दीन के 15,593 रनों के आंकड़े को धोनी ने 22 रन बनाते ही पीछे छोड़ दिया।

RELATED TAG: Ms Dhoni, India, Australia,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो