डेब्यू टेस्ट में अफगानिस्तान के इन 5 खिलाड़ियों से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

  |   Updated On : June 13, 2018 08:30 AM
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

14 जून को पहली बार अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट खेलने उतरेगा तो सामने दुनिया की नंबर 1 टीम भारत होगी। अफगानिस्तान बेशक अनुभव में भारत के सामने कहीं नहीं ठहरता पर उसके हालिया प्रदर्शन को देखें तो हर कोई मानता है कि इस टीम में बड़ी उलटफेर करने का माद्दा है।

विश्वकप क्वालीफायर में वेस्टइंडीज को हराना हो या हाल में ही हुए T20 सीरीज में बांग्लादेश के 3-0 से पटखनी देना, अफगानिस्तान ने बेहद कम समय में क्रिकेट की दुनिया में काफी पहचान बना ली है।

टीम के स्टार खिलाड़ी राशिद खान पूरी दुनिया में अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवा चुके हैं। इसके अलावा मुजीब उर रहमान और टीम के अन्य खिलाड़ी भी बेहद प्रतिभाशाली हैं।

इन सभी बातों पर भारतीय टीम भी गंभीरता से सोच रही होगी और टीम के बड़े खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में किसी भी तरह से टीम इंडिया अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लेना चाहेगी।

आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे 5 खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए इस टेस्ट में खतरनाक साबित हो सकते हैं।

1- राशिद खान

राशिद खान विश्व क्रिकेट में सबसे तेज वनडे में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। राशिद टी20 में भी सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। आईपीएल में भी 31 मैच में 38 विकेट लिया है।

हाल में बांग्लाद्श के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत के वह मुख्य सूत्रधार थे। इस टेस्ट में भारत के लिए राशिद खान सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

2- मुजीब उर रहमान

राशिद को अब तक साथ मिला है टीम के दूसरे स्पिनर मुजीब उर रहमान का। रहमान की उम्र महज 17 साल है लेकिन उन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर कई कामयाबी हासिल की है। इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलने वाले मुजीब ने हर किसी का ध्यान खींचा था। भारतीय कंडीशन में आईपीएल का अनुभव लेने के बाद यह स्पिनर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकता है।

और पढ़ें: शारजाह वनडे : राशिद की बदौलत अफगानिस्तान ने 4-1 से जीती सीरीज

3-असगर स्टैनिकजई

टीम का मनोबल अगर कोई सबसे ज्यादा बढ़ता है तो वह कप्तान असगर स्टैनिकजई हैं। वह टीम के बल्लेबाजी की रीढ़ हैं। समय के मुताबिक टीम के लिए उपयोगी पारी खेलना असगर की पहचान है। इनके पास 86 वनडे और 54 टी-20 का अनुभव है। इन्होंने  वनडे में 1681 और टी20 में 939 रन बनाए हैं। भारतीय टीम के गेंदबाजों की असगर परीक्षा ले सकते हैं।

4-मोहम्मद नबी

टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद नबी से भी भारत को खतरा है। वह हरफनमौला खिलाड़ी है। नबी ने टीम के लिए कुल 98 वनडे और 63 टी-20 खेलें हैं। वनडे में अफगानिस्तान की तरफ से वह सबसे ज्यादा विकेट और रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम 103 विकेट और 2287 रन हैं।

और पढ़ें: राशिद खान 19 साल की उम्र में बने आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1

5-मोहम्मद शहजाद

टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद से भी टीम अफगानिस्तान को काफी उम्मीद होगी। टीम में मोहम्मद शहजाद एक मात्र ऐसे अफगानी खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट में शतक जमाया है। टेस्ट क्रिकेट में भी इनसे काफी उम्मीदें हैं।

भारत के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम हर संभव जीत का प्रयास करेगी हालांकि इस टेस्ट में वह भारत के खिलाफ कैसे खेलते हैं इसके लिए उन्हें याद रखा जाएगा। हाल में ही टेस्ट क्रिकेट का दर्जा पाने वाली आयरलैंड की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू टेस्ट खेला था। उस मैच में  आयरलैंड हार जरुर गई लेकिन पाकिस्तान को जिस तरह से उसने टक्कर दी उसके लिए आयरलैंड की क्रिकेट जगत की बड़ी से बड़ी हस्तियों ने तारीफ की थी।

और पढ़ें: अफगानिस्तान ने किया बांग्लादेश का सूपड़ा साफ, 3-0 से सीरीज हराया

RELATED TAG: Ind Vs Afg, Afghanistan, India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो