logo-image

महिला वर्ल्ड कप: हरमनप्रीत का शतक, ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत फाइनल में

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम अच्छी शुरुआत नहीं मिली। स्मृति मंधाना ने बल्ले से एक बार फिर नाकाम रहीं। वह पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर छह रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गईं।

Updated on: 21 Jul 2017, 07:28 AM

highlights

  • आईससीसी महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी भारतीय टीम
  • 2005 के बाद दूसरी बार फाइनल में, तब भी मिताली राज की कप्तानी में ही भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। बारिश से प्रभावित इस मैच में हरमनप्रीत कौर (नाबाद 171 रन) की धमाकेदार पारी की बदौलत भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 282 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन कंगारू टीम 40.1 ओवर में 245 रनों पर सिमट गई। 

ऑस्ट्रेलिया की ओर से ऐलेक्स ब्लैकवेल ने सबसे ज्यादा 90 रनों की पारी खेली और आखिरी बल्लेबाज के तौर पर पवेलियन लौटीं। उनका विकेट दिप्ती शर्मा ने लिया। इसके अलावा एलिस विलानी ने 58 गेंदों पर 75 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में विलानी ने 13 चौके लगाए। विलानी के अलावा एलिस पेरी ने 38 रन बनाए।

वहीं, भारत की ओर से दिप्ती शर्मा ने तीन जबकि शिखा पांडे और झूलन गोस्वामी ने दो-दो विकेट हासिल किए। राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव को एक-एक विकेट मिला।  

फाइनल में अब भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा जिसने दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में कदम रखा है। भारत महिला वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है। इससे पहले भारत 2005 में मिताली राज की ही कप्तानी में फाइनल में जगह बनाई थी।

बहरहाल, इससे पहले हरमनप्रीत के दम पर भारत ने निर्धारित 42 ओवरों में चार विकेट खोकर 281 रन बनाए। बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ इसलिए अंपायरों ने ओवरों की संख्या 50 से घटाकर 42 कर दी।

यह भी पढ़ें: ICC Women's World Cup,Ind vs Aus: जानिए 171 रन की पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर कौन है

भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में हरमनप्रीत का अहम योगदान रहा। उन्होंने अपनी पारी में सिर्फ 115 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और सात छक्के लगाए और तीन अहम साझेदारी करते हुए टीम को विशाल स्कोर प्रदान किया। यह हरमनप्रीत का वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम अच्छी शुरुआत नहीं मिली। स्मृति मंधाना ने बल्ले से एक बार फिर नाकाम रहीं। वह पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर छह रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गईं।

पूनम राउत (14) भी कुछ खास नहीं कर पाईं और 35 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद हरमनप्रीत और कप्तान मिताली राज ने टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी करते हुए सौ का आंकड़ा पार कराया।

मिताली 101 के कुल स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गईं। दूसरे छोर पर खड़ी हरमनप्रीत को इसके बाद दीप्ति शर्मा का साथ मिला। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 137 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले प्रेसिडेंट इलेवन से अभ्यास मैच, रोहित और राहुल पर होंगी नजरें

इस जोड़ी ने धीमी शुरुआत के बाद लय पकड़ी और फिर टीम को मजबूत लक्ष्य प्रदान किया। हालांकि इस दौरान हरमनप्रीत तेजी से रन बनाती दिखीं जबकि दीप्ति ने उनका अच्छा साथ दिया और स्ट्राइक रोटेट करती रहीं। उन्होंने 35 गेंदों में 25 रन बनाए और सिर्फ एक चौका मारा।

इस जोड़ी को एलिस विलानी ने 238 के कुल स्कोर पर तोड़ा। इसके बाद वेदा कृष्णामूर्ति ने हरमनप्रीत का अच्छा साथ दिया। इस जोड़ी ने चार ओवरों के बल्लेबाजी पावरप्ले में 57 रन जोड़ आस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य दिया।

आस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन शट, एशेल गार्डनर, कर्स्टन बीम्स, एलिस विलानी ने एक-एक विकेट लिया।