logo-image

ICC Women's World Cup,Ind vs Aus: जानिए 171 रन की पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर कौन है

पंजाब के मोगा की हरमनप्रीत कौर महिला वर्ल्ड कप में अपने खेल से सबका ध्यान आकर्शित किया है।

Updated on: 20 Jul 2017, 09:36 PM

नई दिल्ली:

पंजाब के मोगा की हरमनप्रीत कौर महिला वर्ल्ड कप में अपने खेल से सबका ध्यान आकर्शित किया है। एक ऐसी खिलाड़ी जो बल्ले और गेंद दोनों से आग उगलती है। आइए जानते हैं भारतीय महिला टीम के इस जबरदस्त खिलाड़ी के बारे में।

परिवार
हरमनप्रीत के पिता एक वकील के यहां मुंशी हैं और मां हाउस वाइफ हैं। हरमन की बहन स्कूल में टीचर है और भाई पढ़ाई कर रहा है।

कैसा है प्रदर्शन
हरमनप्रीत कौर को हैरी के रूप में भी जाना जाता है। हरमन ने 2009 आईसीसी विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था। हरमनप्रीत ने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से जिला फिरोजपुर टीम के लिए ऑलराउंडर क्रिकेटर के तौर पर खेलना शुरू किया था।

हरमनप्रीत कौर ने अब तक 77 वनडे मैच में 1979 रन बनाए है। 171 रनों पर नॉट आउट उनका सर्वाधिक स्कोर है। बल्लोबाज़ी में भी हरमनप्रीत ने 19 विकेट झटके हैं।

इसी वल्ड कप में 8 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे मैच में हरमन ने 4 ओवर में 2 विकेट हासिल कर टीम के लिए शानदार बालिंग भी की थी।

गजब का है जज्बा

हरमनप्रीत साल 2012 में टी-20 एशिया कप के फाइनल में टीम की कप्तानी कर चुकी हैं जब कप्तान मिताली राज और उपकप्तान झूलन गोस्वामी चोट के चलते बाहर हो गईं थी। इस मैच में टॉस जीतकर बैंटिंग करने का फैसला करने पर सभी को लगा कि ये गलत फैसला है, जो था भी. पूरी टीम 81 रन पर आउट हो गई। खुद कौर ने 20 रन बनाए। सभी को लगा मैच हार गए। मगर इस खिलाड़ी ने हार नहीं मानी. और अपनी कप्तानी में टीम को फाइनल में जिताया और एशिया कप के साथ देश लौटीं।

सोशल मीडिया पर है एक्टिव
हरमनप्रीत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। आप उनके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट की तस्वीरों से अंदाजा लगा सकते हैं कि वो फूल ऑफ फन लाइफ जीती हैं।

हरमनप्रीत इंडिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्हें इंग्लैंड में ‘सुपर लीग’ जिसे वहां का क्रिकेट बोर्ड ऑर्गेनाइज करता है, में खेलने के लिए चुना गया है।