logo-image

पूनम राउत के 86 रन हुए बेकार फिर भी क्यों वर्ल्ड कप रहा उनके लिए खास, जानिए

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर पूनम राउत ने महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में अच्छे संघर्ष के बाद भी भारत को चैंपियन बनाने से चूक गई।

Updated on: 24 Jul 2017, 12:01 AM

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर पूनम राउत ने महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में अच्छी बल्लेबाजी की, इसके बावजूद भारतीय टीम चैंपियन बनने से चूक गईं। आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट खोकर भारत को 229 रनों का लक्ष्य दिया था।

इंग्लैंड टीम के 229 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पूनम राउत ने शानदार 86 रन बनाए। उनकी इस पारी ने देश के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। पूनम ने चार चौके और एक छक्के की मदद से 86 रन की शानदार पारी खेली। हालांकि, उनके आउट होते ही भारतीय टीम बिखर गई और इंग्लैंड ने विश्व कप अपने नाम कर लिया।

और पढ़ेंः ICC Women's World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में हारी भारतीय टीम, टूटा चैम्पियन बनने का सपना

इस हार के बावजूद पूनम के लिए यह वर्ल्ड कप खास रहा। पूनम राउत ने इस वर्ल्ड कप में शानदार बल्लेबाज़ी की। इस विश्व कप में उनके बल्ले से नौ मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक सहित 295 रन निकले हैं। पूनम राउत ने इंग्लैंड के खिलाफ भारत के पहले मैच में 86 रन की उम्दा पारी खेली थी, जिसकी मदद से मेहमान टीम ने 35 रन से जीत दर्ज की थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूनम ने दमदार शतक (106) जमाया था।

भारत के लिए सलामी बल्लेबाज पूनम राउत ने सार्वधिक 86 रन बनाए जबकि सेमीफाइनल में शताकीय पारी खेलने वाली हरमनप्रीत कौर ने 51 रनों का योगदान दिया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। अंत में वेदा कृष्णामूर्ति ने 35 रनों का पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाईं।