logo-image

ICC Women's World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में हारी भारतीय टीम, टूटा चैम्पियन बनने का सपना

भारत की शुरुआत खराब रही और उसे पहला झटका दूसरे ही ओवर में स्मृति मंधाना के रूप में लगा। पूनम राउत जरूर जमने में कामयाब रहीं लेकिन विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा।

Updated on: 23 Jul 2017, 10:49 PM

highlights

  • भारत फाइनल में पहुंच कर दूसरी बार हारा, 2005 में ऑस्ट्रेलिया से मिली थी मात
  • पूनम राउत की 86 रनों की पारी हुई बेकार, मध्यक्रम और नीचले क्रम के बल्लेबाज रहे नाकाम
  • चौथी बार चैम्पियन बना है इंग्लैंड, इंग्लैंड की अन्या श्रूबसोले ने लिए 6 विकेट 

नई दिल्ली:

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड ने रविवार को भारत को 9 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही इंग्लिश टीम चौथी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनी है।

भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 229 रनों का लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 48.4 ओवर में 219 रनों पर सिमट गई। इस तरह उसके हाथ पहली बार विश्व विजेता बनने दूसरा मौका चला गया।

भारतीय महिला टीम एक समय तक इस लक्ष्य को हासिल करती दिख रही थी, लेकिन अंत में इंग्लैंड ने लगातार विकेट लेते हुए उसे ऐतिहासिक जीत से महरूम रखा और भारत के हाथ से जीता-जीताया मैच छीन लिया।

पूनम राउत और हरमनप्रीत को छोड़ सब हुए फेल

पूनम राउत (86) और सेमीफाइनल में धमाल मचाने वाली हरमनप्रीत कौर (51 रन) को छोड़ कोई भी जम कर इंग्लिश गेंदबाजी का सामना नहीं कर सका।

यह भी पढ़ें: India Vs England Final: झूलन गोस्वामी की गेंदबाजी के सचिन तेंदुलकर हुए मुरीद, सहवाग ने लिखा 'झुला डाला'

भारत की शुरुआत खराब रही और उसे पहला झटका दूसरे ही ओवर में स्मृति मंधाना के रूप में लगा। इसके बाद पूनम राउत के साथ कप्तान मिताली राज ने कमान संभाला और टीम का स्कोर 50 के करीब ले आईं।

मिताली यहां 17 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुईं और भारत के लिए यह दूसरा झटका था। इस समय भारत का स्कोर 43 रन था।

मिताली के बाद सेमीफाइनल की हीरो रहीं हरमनप्रीत कौर क्रीज पर उतरी और राउत के साथ 95 रनों की साझेदारी कर टीम को वापस मैच में ले आईं। इस बीच हरमनप्रीत कौर ने अपना 9वां अर्धशतक लगाया।

हरमनप्रीत के बाद भी विकेटों के लगातार गिरने का सिलसिला जारी रहा। पारी के 43वें ओवर में पूनम राउत और फिर इसी ओवर में सुषमा वर्मा के विकेट ने इंग्लैंड को वापसी का मौका दे दिया। इंग्लैंड की तरफ से अन्या श्रूबसोले ने छह विकेट लिए। एलेक्स हार्टले ने दो सफलताएं हासिल कीं। 

यह भी पढ़ें: Ind Vs England Final: लॉर्ड्स ने बदला नियम, मैदान पर पहली बार बजा ढोल

इंग्लैंड ने जीता टॉस और फिर मैच भी 

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 228 रन बनाए।

इंग्लैंड की तरफ से नताली स्काइवर ने सर्वाधिक 51 रन बनाए जबकि सारा टेलर 45 रनों का योगदान देने में सफल रहीं। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए अहम समय 83 रनों की साझेदारी की।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को लॉरेन विनफील्ड (24) और टैमी बेयुमोंट (23) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। मजबूत दिख रही इंग्लैंड अचानक से बिखर गई और उसने 63 के कुल स्कोर तक अपने तीन अहम विकेट खो दिए थे।

भारत को पहली सफलता राजेश्वरी गायकवाड़ ने दिलाई। उन्होंने विन्फील्ड को पांव के पीछे से गेंद को घूमाते हुए बोल्ड मारा। टैमी को 60 के कुल स्कोर पर पूनम यादव ने झूलन गोस्वामी के हाथों लपकवाया। इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट एक रन ही बना सकी थीं कि पूनम ने उन्हें पगबाधा करवाते हुए भारत को तीसरी और अहम सफलता दिलाई।

यह भी पढ़ें: बैडमिंटन : यूएस ओपन फाइनल में भिड़ेंगे पारूपल्ली कश्यप-एच. एस. प्रणॉय

यहां से सारा और नताली ने टीम के लिए संघर्ष किया और विकेट पर जमी रहीं। इन दोनों ने संयम से खेलते हुए इंग्लैंड को दबाव से बाहर निकाला, लेकिन भारत की सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने भारत को एक बार फिर मैच में वापस ला दिया। उन्होंने कुछ ही ंअंतराल में इंग्लैंड के तीन विकेट गिरा दिए।

सारा अपने अर्धशतक से दूर थीं तबी झूलन ने उन्हें विकेट के पीछे सुषमा वर्मा के हाथों लपकवाया। झूलन ने फ्रान विल्सन को खात भी नहीं खोलने दिया और अगली ही गेंद पर उन्हें पवेलियन भेज दिया। यह दोनों 146 के कुल स्कोर पर आउट हुईं।

अर्धशतक पूरा करने के बाद नताली भी पवेलियन लौट गईं। वह झूलन की गेंद पर पगबाधा करार दे दी गईं। नताली 164 के कुल स्कोर पर आउट हुईं। उन्होंने अपनी पारी में 68 गेंदों का सामना करते हुए पांच बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया।

लग रहा था कि इंग्लैंड 200 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाएगी, लेकिन कैथरीन ब्रंट (34) और जैनी गन (नाबाद 25) ने टीम को 200 के पास पहुंचाया। 196 के कुल स्कोर पर ब्रंट, दीप्ति शर्मा की सीधी थ्रो शिकार हो कर पवेलियन लौट लीं।

गन ने इसके बाद लॉरा मार्श (14) के साथ मिलकर टीम को 228 के स्कोर तक पहुंचाया। भारत की तरफ से झूलन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। पूनम यादव दो विकेट लेने में सफल रहीं। अलावा राजेश्वरी गायकवाड़ के हिस्से एक सफलता आई।

यह भी पढ़ें: फोटों में देखें: नस्लवाद मुद्दे पर बॉलीवुड के इन हस्तियों ने नवाजुद्दीन को किया सपोर्ट

(IANS इनपुट के साथ)