logo-image

चैम्पियंस ट्रॉफी Pak Vs SL: श्रीलंका को तीन विकेट से हराकर पाकिस्तान सेमीफाइनल में

पाकिस्तान Vs श्रीलंका के इस मैच के लिए पाकिस्तान टीम में एक बदलाव हुआ है। शादाब खान के स्थान पर टीम में फहीम अशरफ को शामिल किया गया है।

Updated on: 12 Jun 2017, 11:05 PM

highlights

  • श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का लिया फैसला
  • दोनों के लिए अहम मैच, चोटिल कुशाल परेरा इस मैच में नहीं हैं श्रीलंकाई टीम का हिस्सा
  • जीतने वाली टीम का सेमीफाइनल का कटेगा टिकट, ग्रुप-बी से टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम

नई दिल्ली:

चैम्पियंस ट्रॉफी के आखिरी लीग मैच में पाकिस्तान ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 237 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने सात विकेट खोकर 44.5 ओवर में हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय संकट में नजर आ रही पाकिस्तानी टीम के लिए कप्तान सरफराज अहमद और मोहम्मद आमिर ने अहम पारी खेली। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत तक पहुंचाया। सरफराज ने नाबाद 61 जबकि आमिर ने नाबाद 28 रन बनाए।

इस जीत के साथ ही पाकिस्तान अब चैम्पियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंच गया है। सेमीफाइनल में पाकिस्तान का मुकाबला बुधवार को इंग्लैंड से होगा। बहरहाल, पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही थी और उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों फखर जमान और अजहर अली ने पहले विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की।

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017- SL Vs Pakistan मैच का लाइव स्कोर यहां देखें

पाकिस्तान को पहला झटका 12वें ओवर में फखर जमान (50) के रूप में लगी। इसके बाद जरूर बाबर आजम (10 रन) और मोहम्मद हफीज (1) जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए। अजहर अली 34 रन बनाकर सुरंगा लकमल के शिकार हुए। शोएब मलिक 11 रन बनाकर आउट हुए। 

श्रीलंका की ओर से अभी तक नुवान प्रदीप ने 2 जबकि लकमल, थिसारा परेरा ने एक-एक सफलता हासिल की है। इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम 49.2 ओवर में केवल 236 रनों पर सिमट गई है। यह मैच कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेला जा रहा है।

श्रीलंका की ओर से निरोशन डिकवेला ने सबसे ज्यादा 86 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान की तरफ से जुनैद और हसन ने तीन-तीन विकेट लिए। आमिर और अशरफ को दो-दो सफलता मिलीं। 

बता दें कि पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। दोनों ही टीमों के लिए यह मैच करो या मरो की स्थिति वाला है। इसमें जीत हासिल करने वाली टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी। 

इस मैच के लिए पाकिस्तान टीम में एक बदलाव हुआ है। शादाब खान के स्थान पर टीम में फहीम अशरफ को शामिल किया गया है। श्रीलंका की टीम में भी एक बदलाव हुआ है। चोटिल कुशाल परेरा के स्थान पर अंतिम एकादश में धनंजय डी सिल्वा को शामिल किया गया है। 

बहरहाल, श्रीलंका की ओर से पारी की शुरुआत करने निरोशन डिकवेला और दानुष्का गुनाथिलका उतरे। छठे ओवर में ही पाकिस्तान को पहला झटका गुनाथिलका (13 रन) के रूप में लग गया। उनका विकेट जुनैद खान ने लिया।

इसके बाद कुशाल मेंडिस और डिकवेला (73 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की, हालांकि हसन अली ने मेंडिस (27 रन) को बोल्ड कर यह जोड़ी तोड़ दी। मेंडिस के बाद दिनेश चांदीमल बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें फाहिम अशरीफ ने बोल्ड किया।

श्रीलंका को चौथा झटका 32वें ओवर में एंजेलो मैथ्यूज (39) के रूप में लगा। इसके बाद धनंजय डिसिल्वा भी एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। डिसिल्वा के बाद डिकवेला और फिर थिसारा परेरा (1) पवेलियन लौटे। सुरंगा लकमल मे जरूर 34 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 24 रनों की पारी खेली।

टीमें:

श्रीलंका: एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनंजय डी सिल्वा, कुशाल मेंडिस, दिनेश चंडीमल, दानुष्का गुनाथिलका, असेला गुणारत्ने, थिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), अजहर अली, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हाफिज, शोएब मलिक, इमाद वसीम, फहीम अशरफ, मोहम्मद आमिर, हसन अली और जुनैद खान

यह भी पढ़ें: VIDEO: राशिद लतीफ पर मनोज तिवारी का फूटा गुस्सा कहा- गधा कहीं का