Breaking
  • Ind vs Sl : रोहित शर्मा ने एकदिवसीय मैचों मे लगाया तीसरा दोहरा शतक
  • अमेठी में राहुल के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन, जमीन वापसी की मांग -Read More »
  • दिल्ली में बढ़ते कोहरे के चलते 10 ट्रेन रद्द, 13 लेट
  • कोयला घोटाला : CBI कोर्ट ने झारखंड के पूर्व CM मधु कोड़ा को ठहराया दोषी

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 फाइनल: भारत-पाकिस्तान के बीच खिताबी मुकाबला, किसका पलड़ा भाड़ी

  |  Updated On : June 18, 2017 01:06 PM
भारत-पाकिस्तान फाइनल (पीटीआई)

भारत-पाकिस्तान फाइनल (पीटीआई)

नई दिल्ली:  

भारत-पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में रविवार को आमने-सामने होंगी। यह दूसरा मौका है, जब दोनों टीमें किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में एक दूसरे के सामने हैं।

इससे पहले यह दोनों पड़ोसी मुल्क टी-20 विश्व कप के पहले संस्करण में 2007 में फाइनल में भिड़े थे, जिसे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता था। यह पहला मौका था जब भारत-पाकिस्तान के बीच आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला गया था।

आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत पाकिस्तान पर हमेशा से हावी रहा है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक आईसीसी आयोजनों में कुल 15 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 12 मैच भारत ने जीते हैं और दो सिर्फ पाकिस्तान ने। एक मैच परिणाम विहीन रहा है।

बेशक आंकड़े भारत के पक्ष में रहे हैं लेकिन विराट कोहली की सेना सरफराज अहमद की युवा पाकिस्तानी टीम को कतई हल्के में नहीं लेगी। भारतीय कप्तान ने संकेत दिए हैं कि वह बिना किसी बदलाव के मैदान में उतरना चाहेंगे।

पाकिस्तान ने पहले ग्रुप मैच में भारत से करारी हार खाने के बाद दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड टीम को मात देकर पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई है।

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत को पाकिस्तान के हाथों इससे पहले दो बार हार मिली है। इन दोनों टीमें के बीच यह इस टूर्नामेंट का पांचवां मैच होगा। दो भारत ने भी जीते हैं।

यह भी पढ़ें: लंदन में भारत और पाकिस्तान क्रिकेट के साथ हॉकी में भी आमने सामने, कोहली ने दी शुभकामनाएं

पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर यह है कि उसके तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर चोट से उबरकर फाइनल के लिए तैयार हैं। टीम प्रबंधन ने इसकी पुष्टि कर दी है। आमिर मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल सके थे।

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी, अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), अहमद शाहजाद, अजहर अली, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, मोहम्मद आमिर, रूमान रइस, जुनैद खान, इमाद वसीम, फहीम अशरफ, शादाब खान, फखर जमान, हारिश सोहैल।

यह भी पढ़ें: चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: कोहली ने Ind Vs Pak फाइनल पर कहा, 'ऐसे मैच में पुराने आंकड़े मायने नहीं रखते'

RELATED TAG: Champions Trophy, India, Pakistan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो