Breaking
  • अफगानिस्तान: कंधार में आर्मी कैंप पर तालिबान का हमला, 41 जवानों की मौत -Read More »
  • झारखंड में 'भूख' से मौत: केंद्र सरकार कराएगी जांच, UIDAI बोली- परिवार के पास था आधार कार्ड -Read More »
  • जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में पहुंचे पीएम मोदी, जवानों संग मनाएंगे दिवाली

चैम्पियंस ट्रॉफी: बुमराह के नो बॉल से हार्दिक के रन आउट तक, पाकिस्तान के खिलाफ भारत के हार के 10 बड़े कारण

By   |  Updated On : June 18, 2017 10:34 PM
चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत की हार (फोटो- IANS)

चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत की हार (फोटो- IANS)

ख़ास बातें
  •  भारतीय गेंदबाजों ने चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में 25 एक्स्ट्रा रन दिए, अश्विन सबसे महंगे
  •  बुमराह की नो बॉल खासी महंगी पड़ी, जमान ने मौके का फायदा उठाकर ठोका शतक
  •  टीम इंडिया के शूरवीर बल्लेबाज हुए नाकाम, मोहम्मद आमिर ने तोड़ी इंडियन बैटिंग की कमर

नई दिल्ली :  

पाकिस्तान ने रविवार को द ओवल मैदान पर खेले गए फाइनल में भारत को 180 रनों से हराकर पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनने वाली टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 339 रनों का विशाल लक्ष्य था। लेकिन मजबूत माने जाने वाली भारतीय बल्लेबाजी 30.3 ओवर में महज 158 रनों पर सिमट गई।

पाकिस्तान पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा था और अपने दमदार प्रदर्शन के दम पर उसने खेल के हर क्षेत्र में भारत को पीछे छोड़ा। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर और हसन अली ने तीन-तीन विकेट लिए। जुनैद खान, शादाब खान को दो-दो सफलताएं मिली। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

आईए, हम आपको बताते हैं भारत की हार के दस बड़े कारण

1. बुमराह के नो बॉल ने किया खेल खराब: पाकिस्तानी पारी में महज 9 रनों के स्कोर पर भारत को पहली सफलता मिल सकती थी। उस समय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंद पर फखर जमान का एक कैच महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों में समा गया। लेकिन बदकिस्मती से वो नो बॉल हो गई जिसकी वजह से वो आउट होने से बच गए।

2. फखर जमान की सेंचुरी: जमान ने इस मैच में 114 रन बनाए। उन्होंने एक जीवनदान का भरपूर फायदा उठाया। अपना चौथा वनडे खेल रहे फखर ने 106 गेंदों की पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाए। ऐसा नहीं है कि फखर ने पहली बार ऐसा प्रदर्शन किया। पूरे टूर्नामेंट में उन्हेंने अपनी बल्लेबाजी से साबित किया कि भविष्य में वह पाकिस्तान के लिए कई बड़े मैच खेलने वाले हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 में उन्होंने एक सेंचुरी के अलावा दो अर्धशतक भी लगाए।

यह भी पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी: बस एक नो बॉल जिसने फखर जमान की बदल दी किस्मत, ठोका शतक और हारा भारत

3. खराब और स्तरहीन गेंदबाजी: पूरे चैम्पियंस ट्रॉफी में अपनी लय में नजर आए भारतीय गेंदबाज इस बार पूरी तरह से नाकाम रहे। रविचंद्रन अश्विन ने 10 ओवर में 70 रन दिए और कोई विकेट नहीं मिला। ऐसे ही बुमराह ने भी 9 ओवरों में 68 रन दिए। जडेजा ने 8 ओवरों में 67 रन दिए।

यह भी पढ़ें: चैम्पियन्स ट्रॉफी 2017: फाइनल में ट्यूबलाइट बनें भारतीय गेंदबाज आर अश्विन-बुमराह, जाने कहां की गलतियां

4. केदार जाधव को क्यों नहीं मिली गेंदबाजी: कप्तान विराट कोहली ने केदार जाधव को बहुत बाद में मौका दिया। जब जाधव आए, तब 30 ओवर से ज्यादा का खेल हो चुका था। जाधव विरेट लेने वाले गेंदबाज हैं और इसलिए उन्हें पहले मौका नहीं देना बड़ी गलती थी। जाधव ने इस मैच में 3 ओवर में 27 रन देकर एक विकेट लिया।

यह भी पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी 2017: पाकिस्तान ने भारत को दी पटखनी, ट्विटर पर नाराज हुए फैंस

5. एक्सट्रा रन बने सिरदर्द- भारत की स्तरहीन गेंदबाजी का आलम ये था कि 25 रन एक्स्ट्रा पाकिस्तान के खाते में गए। इसमें 13 वाइड और तीन 9 नो बॉल थे। एक चैम्पियन टीम से ऐसा प्रदर्शन हार को ही आमंत्रित करता है। इसके उलट पाकिस्तान ने 30 ओवरों की अपनी गेंदबाजी में केवल एक वाइड और 3 लेगबाई रन दिए।

6. पाकिस्तान की बल्लेबाजी: पाकिस्तान की सलामी जोड़ी फखर और अजहर ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 23 ओवरों में 128 रन जोड़े। भारत का कोई भी गेंदबाज इस जोड़ी को परेशान नहीं कर पाया। यह जोड़ी अपनी गलती से टूटी। 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन लेने को लेकर दोनों के बीच गलतफहमी हुई और दोनों एक ही छोर पर आ गए।

7. बल्लेबाजों ने तोड़ा भरोसा: टीम इंडिया की बैटिंग उसका सबसे मजबूत पक्ष है लेकिन फाइनल में ये भी जवाब दे गई। 339 रनों के बड़े लक्ष्य के दबाव ने सभी धुरंधर बल्लेबाजों को आईना दिखा दिया। रोहित शर्मा बिना खाता खोले जबकि टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाकर गोल्डन अवार्ड जीतने वाले शिखर धवन केवल 21 रन बना सके।

8. हार्दिक पांड्या का रन आउट पड़ा महंगा: करीब करीब मुकाबले से बाहर हो चुकी टीम इंडिया के लिए हार्दिक पांड्या ने उम्मीदें जगाई थीं। लेकिन रविंद्र जडेजा के साथ रन लेने में हुए कन्फ्यूजन से उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।

9. मोहम्मद आमिर ने बिगाड़ा खेल: सेमीफाइनल में चोट के कारण नहीं खेल सके मोहम्मद आमिर ने इस मैच में दिखाया वह क्यों खतरनाक हैं। आमिर ने इस मैच में भारत को पहले तीन झटके दिए। उन्होंने रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली को पवेलियन भेजा।

10. पाकिस्तान पूरे मैच में भारत पर बीस साबित हुआ। बैटिंग से लेकर गेंदबाजी और फिल्डिंग में भी पाकिस्तान अव्वल साबित हुआ।

RELATED TAG: India Vs Pakistan, Team India, Virat Kohli, Jasprit Bumrah, Pakistan, Fakhar Zaman,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो