logo-image

विधानसभा चुनावों से पहले राज्स्थान क्रिकेट संघ भंग, कांग्रेस नेता को पद से हटाया

आरसीए से जुड़े 33 जिलों में से कुल 16 जिलों ने जोशी के खिलाफ दो महीने पहले शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें उनके ऊपर राज्य क्रिकेट संघ में अनियमितता बरतने का आरोप लगाया गया था.

Updated on: 20 Sep 2018, 08:12 AM

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनावों से पहले सरकार ने राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) को भंग कर दिया है और उसके अध्यक्ष तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सी.पी. जोशी को पद से हटा दिया. जोशी के हटने से पूर्व आरसीए अध्यक्ष ललित मोदी का खेमा मजबूत हो गया है. आरसीए के सचिव आर.एस. नंदू ने आईएएनएस से कहा कि कार्यकारी समिति को भी मंगलवार रात को भंग कर दिया गया है और इसलिए अब अगले तीन महीनों में नए सिरे से चुनाव कराए जाएंगे. 

उन्होंने कहा, 'आरसीए से जुड़े 33 जिलों में से कुल 16 जिलों ने जोशी के खिलाफ दो महीने पहले शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें उनके ऊपर राज्य क्रिकेट संघ में अनियमितता बरतने का आरोप लगाया गया था.'

उन्होंने कहा, 'जोशी ने खेल कानून से छेड़छाड़ की जिसके मुताबिक घरेलू टूर्नामेंट नियमित अंतराल पर आयोजित किए जाने की बात कही गई है. साथ ही वार्षिक ऑडिट भी नहीं कराया गया जो अवाश्यक होता है.'

उन्होंने कहा कि राजस्थान खेल कानून के तहत आठ सदस्यीय एडहॉक समिति बनाई गई जो क्रिकेट की गतिविधियों की निगरानी करेगी. 

और पढ़ें: एशिया कप: रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से दी मात 

विनोद शरण इस समिति की अध्यक्षता करेंगे और 33 जिलों में से आठ सदस्य चुने जाएंगे. 

नंदू, ललित मोदी के काफी करीबी माने जाते हैं. 

आरसीए के पिछले चुनावों में जोशी ने ललित मोदी के बेटे रूचिर मोदी को हरा दिया था, लेकिन अब उनके अध्यक्ष बनने के संभावनाएं प्रबल हो गई हैं.